26 APRFRIDAY2024 4:16:40 PM
Nari

सेहत के लिए भी फायदेमंद 16 श्रृंगार, यकीनन आप भी नहीं जानती होंगे ये फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 21 Oct, 2021 10:38 AM
सेहत के लिए भी फायदेमंद 16 श्रृंगार, यकीनन आप भी नहीं जानती होंगे ये फायदे

हिंदू धर्म में औरत का 16 श्रृंगार काफी मायने रखता है। धार्मिक नजरिए से औरत के माथे के सिंदूर-बिंदी से लेकर पैरों की पायल तक को पति की लंबी उम्र के साथ जोड़कर देखा जाता है लेकिन वैज्ञानिक नजरिए से देखे तो गहने औरत की सेहत के लिए वरदान है। चलिए जानते है कैसे....

मंगलसूत्र

मंगलसूत्र के काले मोती महिलाओं को मानसिक रूप से मजबूत बनाते हैं। वहीं शोध के मुताबिक, मंगलसूत्र से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।

PunjabKesari

सिंदूर

वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाए तो सिंदूर में मौजूद पारा मस्तिष्क के लिए फायदेमंद होता हैं जो तनावमुक्त रखने के साथ हाई ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है। 

ईयररिंग्स

कानों की खूबसूरती बढ़ाने के अलावा कानछेदन और ईयररिंग्स महिलाओं की प्रजनन क्षमता और पीरियड्स के लिए फायदेमंद है। साथ ही इससे शरीर की ऊर्जा भी कंट्रोल में रहती है।

अंगूठी

सोने, तांबे या चांदी की अंगूठी में ऐसे एंजाइम होते हैं जो शरीर के कुछ प्वाइंट्स को ट्रिगर करते हैं। इससे शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है और गठिया जैसे रोग भी दूर रहते हैं।

नाक की लौंग या नथ

शोध के मुताबिक, नथ पहनने से पीरियड्स से संबंधी परेशानियां दूर रहती हैं। इसके अलावा इससे श्वसन तंत्र भी सुचारू रूप से काम करता है। 

PunjabKesari

चूड़ियां

चूड़ियां पहनने से हाथों के कुछ प्वाइंट्स एक्टिव होते हैं, जिससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और हार्मोन्स संतुलित रहता है।

बिंदी

माथे पर लगी सिंदूर की बिंदी महिलाओं के आज्ञा चक्र को सक्रिय करती है। इससे मानसिक तनाव कम होता है और दिमाग भी तेज होता है।

कमरबंद

महिलाओं की खूबसूरती बढ़ाने के साथ कमरबंद मोटापा कम करता है। इससे ना सिर्फ फिगर मैंटेन रहता है बल्कि पीरियड्स व प्रेगनेंसी में होने वाले सभी तरह के दर्द से राहत मिलती है।

PunjabKesari

गजरा

सुंगंधित फूलों से बनने वाला गजरा धैर्य व ताजगी देने के साथ तनाव को दूर रखता है। 

मांग टीका

मांग टीका लगाने से मन व दिमाग शांत रहता है।

बिछिया

बिछिया पहनने से सायटिका नर्व्स पर दवाब पड़ता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। 2-3 उंगलियों में बिछिया पहनने से यूट्रस पर दवाब पड़ता है जिससे पीरियड्स साइकिल और प्रेगनेंसी का पूरा प्रोसेस बेहतर होता है।

पायल

चांदी की पायल जब पैरों को छूती है तो कुछ नर्व्स एक्टिव हो जाते हैं जिससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इससे पैरों में दर्द, इंफर्टिलिटी, पीरियड्स दर्द और हार्मोंस इम्बैलेंस सही रहता है। मोटापा भी कम होता है।

PunjabKesari

कुल मिलाकर देखा जाए तो गहनें ना सिर्फ महिलाओं के श्रृंगार का साधन है बल्कि उनकी सेहत का भी मंत्र है, ऐसा हमारा नहीं बल्कि वैज्ञानिकों का कहना है।

Related News