27 APRSATURDAY2024 5:39:38 PM
Nari

कई नए फीचर्स के साथ Update हुआ Youtube, शॉर्ट्स समेत इन चीजों का ले सकेंगे फायदा !

  • Edited By palak,
  • Updated: 27 Jun, 2023 12:39 PM
कई नए फीचर्स के साथ Update हुआ Youtube, शॉर्ट्स समेत इन चीजों का ले सकेंगे फायदा !

सोशल मीडिया ने आज लोगों की जिंदगी आसान कर दी है। व्हाट्सएप्प, फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब जैसे एप्स के जरिए आज लोग लाखों कमा रहे हैं। खासकर यूट्यूब चैनल के जरिए तो कई सारे टीवी सेलेब्स भी अपने वीडियो बनाकर लोगों का मनोरंजन कर रहे हैं। अमेरिकी ऑनलाइन भुगतान करने वाली कंपनी के तीन कर्मियों के द्वारा 2005 में शुरु किया गया ये वीडियो स्ट्रीमिंग एप आज लोगों की कमाई का जरिया बन गया है। इसके अलावा भी यूट्यूब में कई फीचर्स हैं और आने वाले समय में भी उपलब्ध होंगे। 

शॉर्ट्स 

यूट्यूब पर इन दिनों एक नया फीचर आया है जिसे शॉर्ट्स के रुप में जाना जाता है। यह फीचर छोटे-छोटे वीडियो की लोकप्रियता को देखते हुए कंपनी ने जारी किया था। इसके जरिए आज कई क्रिएटर लाखों की कमाई कर रहे हैं। सबकी कमाई का यह एक मुख्य जरिया बन गया है। 

PunjabKesari

कॉस्ट स्क्रीन 

इसके अलावा यूट्यूब पर कॉस्ट स्क्रीन जैसी सुविधा भी दी गई है। इसके अनुसार, किसी भी वीडियो को आप एक स्क्रीन से दूसरी स्क्रीन पर भी देख सकते हैं। स्मार्ट फोन के जरिए टीवी पर वीडियो देखने का यह एक आसान तरीका है। 

लाइव वीडियो 

लाइव वीडियो के जरिए कोई भी सूजन किसी वीडियो का लाइव टेलीकॉस्ट दर्शकों का करवा सकता है। इसके साथ ही वीडियो देखने वाले दर्शक टैक्सट मैसेज करके लाइव के प्रति अपने रिएक्शन्स भी दे सकते हैं। 

PunjabKesari

सब टाइटल 

यूट्यूब ने अपने यूजर्स को सब टाइटल्स देने का फीचर भी दे दिया है। सब टाइटल्स किसी भी मूवी के डॉयलॉग को स्क्रीन पर प्रदर्शित करते हैं जिसके जरिए यूजर्स इसे आसानी से पढ़ सकते हैं। 

रीमिक्स 

रीमिक्स की मदद से यूट्यूब में मौजूद किसी भी ऑडियो को नई क्लिप या आप शॉर्ट्स बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर इसी फीचर के जरिए काफी फेमस हो रहे हैं। 

क्लिप 

क्लिप फीचर की मदद से आप किसी भी वीडियो के जरिए फुटेज की नई फिल्म बनाकर शेयर कर सकते हैं। अगर कोई वीडियो लंबी है तो आप सिर्फ वीडियो के जरुरी भाग को देखने के लिए इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं।  

ये नए फीचर्स होंगे अपडेट 

ऑनलाइन गेमिंग 

यूट्यूब जल्द ही अपने यूजर्स के लिए गेमिंग का फीचर लाने वाला है। इसके जरिए यूजर्स यूट्यूब पर ऑनलाइन गेम खेल सकेंगे। 

PunjabKesari

आईओएस शेयरप्ले सपोर्ट(IOS Shareplay Spot)

इस फीचर के जरिए एक से अधिक आईफोन यूजर फेस टाइम के जरिए वीडियो को देख सकेंगे।

पैसे कमाने के तरीके में भी होगा बदलाव

इसके अलावा यूट्यूब में कमाई के तरीके में भी बदलाव होंगे। इस नीति के अंतर्गत अब क्रिएटर को चैनल मोनेटाइज करवाने के लिए तीन हजार घंटे का वॉच टाइम और पांच सौ (500) सब्सक्राइबर की जरुरत पड़ेगी। इसके अलावा शॉर्ट्स के लिए क्रिएटर्स को 30 लाख व्यू लाने पड़ेंगे। 

PunjabKesari

Related News