25 APRTHURSDAY2024 9:41:01 AM
Nari

World Heart Day: दुनिया के मुकाबले भारतीयों को 10 साल पहले ही आ रहा अटैक, अभी संभलना जरूरी

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 29 Sep, 2021 04:46 PM
World Heart Day: दुनिया के मुकाबले भारतीयों को 10 साल पहले ही आ रहा अटैक, अभी संभलना जरूरी

आज वर्ल्ड हार्ट डे हैं जिसको मनाने का कारण लोगों को सुचेत करना है कि वह दिल के स्वास्थ की ओर ध्यान दें। आज की वीडियो में हम इसी टॉपिक पर बात करेंगे जिसका हर भारतीय के लिए सुनना बहुत जरूरी है क्योंकि दुनिया के मुकाबले भारतीयों को 8 से 10 साल पहले ही हार्ट अटैक आ जाता है।

अब गंभीर बात यह है कि छोटी उम्र में ही हार्ट अटैक से मौतें सुनने को मिल रही हैं। हाल ही में एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला की भी हार्ट अटैक से मौत हुई। सबके मन में एक ही सवाल था कि इतने फिट एक्टर को अचानक हार्ट अटैक कैसे आ गया। सिद्धार्थ ही नहीं ऐसा और भी लोगों के साथ हुआ।

PunjabKesari

हार्ट अटैक होता क्या है?

हमारे दिल को तीन तरफ से ब्लड सप्लाई होती हैं। जब कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है तो दिल की नसों में ब्लॉकेज आना शुरू हो जाता है। 40 प्रतिशत तक ब्लाकेज हो तो समस्या नहीं होती लेकिन ये ब्लॉकेज 70% से ज्यादा बढ़  जाए तो दिल का ब्लड फ्लो स्लो हो जाता है जिससे ब्लड की पंपिंग बंद हो जाती है इसे ही हार्ट अटैक कहते हैं।

हार्ट अटैक आने के लक्षण

 

प्रीमैच्योर हार्ट अटैक के लक्षणों को लोग समझ नहीं पाते, लक्षण दिखते हैं लेकिन अनदेखी से समस्या बढ़ जाती है।

आपने अक्सर ऐसे मामले सुने होंगे कि बिना किसी लक्षण के अचानक हार्ट अटैक आता है और हॉस्पिटल पहुंचने से पहले ही मरीज की मौत हो जाती है हालांकि हार्ट अटैक से पहले लक्षण दिखाई देते हैं जैसे सीने में दर्द, भारीपन और जकड़न, एसिडिटी जैसा महसूस होना, बाएं कंधे या बाएं हाथ में दर्द महसूस होना, सांस फूलना। इन्हें अनदेखा किया जाता है।

PunjabKesari

युवाओं में हार्ट अटैक इतना कॉमन हो गया है कि पूरी दुनिया में जहां हर साल 1.7 करोड़ लोग दिल की बीमारी से मरते हैं, वहीं अकेले भारत में ही करीब 30 लाख लोग कार्डियो वस्कुलर बीमारियों का शिकार होते हैं। भारत में 70 मिलियन से ज्यादा लोगों को डायबिटीज है। इससे हार्ट अटैक का खतरा भारतीय आबादी में बढ़ जाता है।

चौंकाने वाली बात यह है कि 50 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जिन्हें 50 साल से पहले ही और 25  प्रतिशत ऐसे जिन्हें 40 की उम्र में हार्ट अटैक आ जाता है और यह दर तेजी से बढ़ भी रही है जिसका एक बड़ा कारण स्ट्रेस और मेंटली हैल्दी ना होना है। चलिए इस बारे में आपको बताते हैं।

हार्ट अटैक आने के कारण

 

जी हां, एक्सपर्ट्स की मानें तो इसका मुख्य कारण मानसिक तनाव है। आप फिजिकिली कितने भी फिट क्यों ना हो अगर मेंटली हैल्दी नहीं है तो हार्ट अटैक का खतरा बहुत ज्यादा है। नींद ना लेना, काम के प्रेशर में दबे रहना इसी में शामिल है।

1. लोग व्यायाम पर जोर दे रहे हैं लेकिन एक्सरसाइज करना ही एक मात्र चीज नहीं है। खुद को खुश रखना भी जरूरी है। बहुत से लोग एक्ससाइज तो करते हैं लेकिन फिर स्ट्रेस फ्री होने के लिए एल्कोहल या धूम्रपान का सहारा भी लेते हैं। नतीजा हार्मोंन गड़बड़ाते हैं जो हृदय विकार करते हैं। तंबाकू भी हार्ट की बीमारी के खतरे को बढ़ाने में एक है। 26% हार्ट की बीमारी तंबाकू के उपयोग के कारण होती है।

2. बिगड़ता लाइफस्टाइल आपको छोटी उम्र में ही कोलेस्ट्रॉल की समस्या दे रहा है। डायबिटीज, हाइपरटेंशन, मोटापा, ओवर ईटिंग, स्मोकिंग ये सब चीजें ही कोलेस्ट्रॉल बढ़ाती हैं हालांकि कई बार कारण जेनेटिक भी होते हैं।

अब सवाल है कि खुद को हार्ट अटैक से बचाए कैसे?

1. खुद के लाइफस्टाइल को हैल्दी रखकर प्रीमैच्योर हार्ट अटैक के खतरे को कम किया जा सकता है। मैंटल हैल्थ को ध्यान में रखें। योग और मेडिटेशन कर खुद को शांत रखें। योगासन करें। बहुत सारे आसन हैं जो नसों में ब्लॉकेज नहीं होने देते, जैसे भुजंगासन, शलभासन, सर्वांगासन आदि।

PunjabKesari

2. रोजाना कम से कम 10 हजार कदम जरूर चलें। वॉकिंग साइकिलिंग, जॉगिंग और स्विमिंग करें ये हार्ट अटैक के खतरे को 30% कम करता है।

3. जंक फूड की बजाए हैल्दी चीजें खाएं। सब्जी, मेवे सोया और लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स शामिल करें। दिन में एक कप ग्रीन टी का सेवन जरूर करें। तंबाकू और शराब का सेवन ना करें। लहसुन अदरक भी जरूर खाएं ये नसों में ब्लॉकेज नहीं होने देता। दूध के साथ अगर आप लहसुन का सेवन करेंगे तो सबसे उत्तम है क्योंकि इससे शरीर की नसें खुल जाती है। सुबह खाली पेट 5 से 10 भीगे बादाम खाते हैं तो यह आपकी नसों की ब्लॉकेज जैसी समस्या दूर कर देता है। बादाम के साथ-साथ आप इसमें अखरोट की 4 गिरी और किशमिश भी खा सकते हैं।

PunjabKesari

4. खुद के लिए समय निकाले। टाइम मैनेज करना सीखें। सारा दिन लैपटॉप मोबाइल पर ही वक्त ना बिताएं। वो काम जरूर करें जिससे खुशी मिलती है।

 

 

Related News