27 APRSATURDAY2024 5:25:31 PM
Nari

Parenting Tip: ये सर्दियां नहीं कर पाएंगी बच्चे का हाल बेहाल, बस करें ये एक काम

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 11 Dec, 2023 02:57 PM
Parenting Tip: ये सर्दियां नहीं कर पाएंगी बच्चे का हाल बेहाल, बस करें ये एक काम

सर्दियों ने दस्तक दे दी हैं। ऐसे में वायरल फ्लू, सर्दी- खांसी का खतरा सबसे ज्यादा छोटे बच्चों को होता है जिनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है। ऐसे में बेहद जरूरी है कि बच्चे का खास ख्याल रखा जाए। गर्म कपड़े और गर्म पानी से नहलाने के अलावा इस समय में तलवों पर सरसों के तेल की मालिश भी काफी फायदेमंद साबित होती है। अगर आप नियमित रूप से बच्चों के तलवों की सरसों के तेल को गुनगुना करके मालिश करेंगी तो इससे शरीर का बल्ड सर्कुलेशन बेहतर होगा और शरीर में गर्माहट रहेगी। इसके अलावा भी तलवे में तेल मालिश करने के कई सारे फायदे हैं। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में....

सर्दी से होता है बचाव

सरसों के तेल में एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- वायरल गुण मौजूद होते हैं। इस तेल से तलवों की मालिश करने से बच्चे को काफी हद तक आराम महसूस होता है और शरीर में अंदर तक गर्माहट रहती है। इससे उनका सर्दी से बचाव होता है। इसके अलावा इससे इम्यूनिटी सिस्टम भी बेहतर होता है।

PunjabKesari

पाचन तंत्र होता है मजबूत

पैरों में तलवों में कई सारे एक्यूप्रेशर पॉइंट्स होते हैं। जब पैरों की तलवों को रगड़ा जाता है तो इससे शरीर के कई सारे हिस्से प्रभावित होते हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है। बच्चों को पेट दर्द, गैस, उल्टी आदि जैसी परेशानियों से राहत मिलती है।

दिमाग होता है तेज

जी हां, तलवों पर तेल की मालिश करने से काफी हद तक दिमाग भी तेज होता है। एक्सपर्ट्स का कहना है कुछ पॉइंट्स का संबंध ब्रेन से होता है। मालिश के दौरान ये पॉइंट दबते हैं तो इससे दिमागकापई सक्रिय होता है। इससे बच्चे की एकग्रता शक्ति बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

PunjabKesari

ऐसे करें मालिश

सबसे पहले बच्चे के पैरों को गुनगुने पानी से बच्चे के पैरों का साफ करें। इसके बाद तेल को हल्का सा गुनगुना करें। तेल की कुछ बूंदें लेकर बच्चे के तलवों और नाखूनों पर डालें। इसके बाद अपने दोनों हाथों को रगड़कर गुनगुना करें। इसके बाद बच्चे के तलवों की हल्के हाथों से मसाज करें। करीब 10 से 15 मिनट तक मसाज जरूर करें।

Related News