25 APRTHURSDAY2024 10:37:48 AM
Nari

जानिए आपको अपने बच्चों के साथ पिकनिक क्यों मनानी चाहिए

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 18 Jun, 2021 10:45 AM
जानिए आपको अपने बच्चों के साथ पिकनिक क्यों मनानी चाहिए

18 जून को हर साल International Picnic Day मनाया जाता है। पिकनिक दुनिया भर में एक पॉपुलर एक्टिविटी है। जिस पर हर कोई जाना पसंद करता है। पिकनिक दोस्तों और परिवारों को एक-दूसरे के साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिताने के लिए एक साथ लाती है। वहीं बच्चों को पिकनिक पर जाना सबसे ज्यादा पसंद होता है तो आईए जानते हैं पैरेंट्स को बच्चों के साथ पिकनिक क्यों मनानी चाहिए इससे बच्चों पर क्या प्रभाव पड़ता है।-

PunjabKesari

1. Family bonding 
पिकनिक पर जाने से आप बिना विचलित हुए अपने बच्चों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। पिकनिक आपके बच्चों को प्यार और सुनने का एहसास कराने का सही मौका है। इसके अलावा, आप कभी नहीं जानते कि आप अपने बच्चों से क्या सीख सकते हैं। पिकनिक में खेल खेलने वाली एक छोटी सी पारिवारिक प्रतियोगिता भी आपके पारिवारिक बंधन में मदद करती है। 

2. Improved mental health 
ताजी हवा आपके बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य पर एक चमत्कारी शक्ति की तरह काम करती है। मानसिक बीमारी से संबंधित हमारे दिमाग के कुछ हिस्सों में चिंता के स्तर और गतिविधि बहुत तेजी से काम करते हैं जिसके लिए आउटिंग बहुत जरूरी हैं। इसलिए बच्चों के मानसिक विकास के बढ़ाने के लिए पिकनिक पर जरूर जाएं।

PunjabKesari

3. Physical health pluses 
बाहर का समय हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है। अस्थमा जैसी सांस की समस्या वाले बच्चों के लिए ताजी हवा में सांस लेना फायदेमंद होता है। धूप वाले दिन पिकनिक मनाने से विटामिन डी और कैल्शियम के अवशोषण में भी मदद करता है, जो हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में मदद करता है और ऑस्टियोपोरोसिस और रिकेट्स जैसी बीमारियों को रोकने में मदद करता है। धूप में समय बिताते समय बस सनब्लॉक को न भूलें!

4. Better behavior 
बच्चों के साथ पिकनिक पर जाने से उनके बेहतर व्यवहार का पता चलता है। उनके लंच और  खाने पीने की आदतों पर ध्यान केंद्रित होता है। पिकनिक पर बच्चों के साथ इस तरह खाना खाने से उनके धूम्रपान और शराब पीने जैसे जोखिम भरे व्यवहारों में भाग लेने की संभावना कम होती है। जो बच्चे अपने परिवार के साथ खाना खाते हैं, उनमें  बुरी आदतों कम देखी गई है। 

PunjabKesari

5. Self-reflection
बच्चों को बिना दोषी महसूस कराए माता-पिता को उनकी गलती बताने की कला सीखनी चाहिए। जो कि हम पिकनिक पर जाकर आसाना से कर सकते हैं। इस दौरान माता-पिता और बच्चे समान रूप से एक दूसरे उपर ध्यान और Self-reflection का लाभ उठा सकते हैं। पिकनिक अपेक्षाकृत शांतिपूर्ण वातावरण हैं जो इन आत्मनिरीक्षण व्यवहारों को प्रोत्साहित करते हैं। बच्चों को अकेले रहने और Self-reflection के माध्यम से अपने बारे में सीखने का समय देने का एक महत्वपूर्ण  जरिया है, जिसे आसानी से पिकनिक पर किया जा सकता है।  
 

Related News