15 JULWEDNESDAY2020 4:04:11 AM
Nari

प्राइवेट पार्ट पर क्‍यों निकलते हैं पिंपल्स? जानिए कैसे करें इलाज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Jun, 2020 11:37 AM
प्राइवेट पार्ट पर क्‍यों निकलते हैं पिंपल्स? जानिए कैसे करें इलाज

गर्मियों में अक्सर महिलाओं को प्राइवेट पार्ट में पिंपल्स निकलने की समस्या रहती है। हालांकि इनके कारण पीठ, चेस्ट और चेहरे पर निकलने वाले पिंपल्स से थोड़े अलग होते हैं लेकिन समय रहते इनका इलाज करना बहुत जरूरी है। नहीं तो यह इंफैक्शन का कारण बन सकते हैं। यहां हम आपको कुछ उपाय बताएंगे, जिससे आप योनि में निकलने वाले पिंपल्स का इलाज कर सकते हैं।

क्यों निकलते हैं प्राइवेट पार्ट में पिंपल्स

असल में जहां कहीं भी तेल ग्रंथियां मौजूद हैं, वहां सीबम का स्तर बढ़ने के कारण पिंपल हो सकते हैं। इसके अलावा हार्मोनल बदलाव, पीरियड्स या प्रैग्नेंसी के दौरान हार्मो असंतुलन के कारण डेड स्किन और बैक्टीरीया के कारण मुंहासे हो सकते हैं। इसके अलावा ज्यादा स्ट्रेस लेने से भी यह समस्या हो सकती है।

How to Get Rid of Vaginal Odor | GetRidofThings.com

ये भी है कारण

अधिक पसीना आना, टाइट फिटिंग जींस, रेजर का इस्तेमाल,  वैक्सिंग के कारण, पर्सनल हाइजीन का ख्याल ना रखने की वजह से भी प्राइवेट पार्ट में पिंपल्स हो सकते हैं।

गलत चीजों का इस्तेमाल

मलहम, पाउडर, सुगंधित साबुन, कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट, औषधीय मलहम या जैल के कारण त्वचा की एलर्जी योनि में मुंहासे का कारण बन सकती है।

वैजाइनल एक्ने का इलाज

पिंपल्स को दूर करने के लिए आप कुछ टॉपिकल ऑइन्ट्मन्ट का सहारा ले सकती है। एजेलियाक एसिड एक प्रकार का यौगिक होता है, जो सूजन व पिंपल्स को दूर करने में मदद करता है। मगर, इसे यूज करने से पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

Pubic Odor: Causes and treatment of this disorder [ARTICLE ...

बार-बार ना छुएं पिंपल

चेहरे की तरह प्राइवेट पार्ट पर निकलने वाले पिंपल्स को भी छूना नहीं चाहिए। इससे पिंपल्स जल्दी ठीक नहीं होते और इंफैक्शन का खतरा भी रहता है।

नारियल तेल

नारियल का तेल, एंटिसेप्टिक क्रीम, तुलसी या नीम का रस हल्के हाथों से लगाएं। इसके एंटीबैक्टीरियल गुण कीटाणु को खत्म करके पिंपल्स, दर्द व खुजली से राहत दिलाएंगे।

एप्पल साइडर विनेगर

1 लीटर पानी में 3 बड़े चम्मच सेब का सिरका मिलाकर योनि को साफ करें। इससे भी आराम मिलेगा।

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल एक नैचुरल फंगल क्लींजर है। टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें रूई पर लगाकर 4 घंटे के लिए अपनी योनि पर लगाएं रखें। इससे पिंपल्स के साथ खुजली, जलन जैसी समस्याएं भी दूर रहेंगी।

25 Uses for Tea Tree Oil | Keeper of the Home

पर्सनल हाइजीन का रखें ख्याल

नमी या पसीने के कारण भी पिंपल्स निकल सकते हैं इसलिए वेजाइना को हमेशा ड्राई रखें। प्यूबिक हेयर होने से पसीना अधिक आता है इसलिए टाइम-टू-टाइम इसे साफ करें।

कॉटन की पैंटी पहनें

गर्मियों में कॉटन पैंटी पहनें। यह न केवल पहनने में आरामदायक होती है, बल्कि प्राइवेट पार्ट को ड्राई भी रखती है। साथ ही दिन में 1-2 बार पैंटी बदलें।

साबुन का यूज ना करें

यह काफी संवेदनशील हिस्सा है इसलिए प्राइवेट पार्ट को साफ करने के लिए हार्श साबुन का यूज ना करें।

गुनगुने पानी से करे सफाई

प्राइवेट पार्ट की सफाई के लिए हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें, इससे बैक्टीरिया निकल जाते हैं और पिंपल्स नहीं निकलते।

What Are The Personal Hygiene Tips That Every Woman Should Follow ...

Related News