17 SEPTUESDAY2024 1:12:21 AM
Nari

पढ़ाई के नाम पर चिढ़ता है आपका बच्चा? तो ये ट्रिक आ सकते हैं आपके काम

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 23 Aug, 2024 10:05 AM
पढ़ाई के नाम पर चिढ़ता है आपका बच्चा? तो ये ट्रिक आ सकते हैं आपके काम

पुस्तक सप्ताह के दौरान, हम सोशल मीडिया पर अपनी पसंदीदा पुस्तकों के पात्रों की तरह सजे-धजे खुश बच्चों की अनगिनत तस्वीरें देखेंगे, जबकि स्कूल पढ़ने के लिए रोज़ाना कार्यक्रम आयोजित करते हैं। यह कई बच्चों के लिए मज़ेदार समय होता है, जो हैरी पॉटर या डॉग मैन की हरमाइन की तरह तैयार होने और अपने दोस्तों तथा शिक्षकों के साथ किताबों के बारे में बात करने का मौका पाकर खुश होते हैं। लेकिन क्या होगा अगर आपके बच्चे को पढ़ना पसंद ही नहीं हो? यह दुनिया के कई हिस्सों में एक बढ़ती हुई चुनौती है। 

पढ़ने का आनंद नहीं लेते बच्चे

2023 के एक सर्वेक्षण में पाया गया कि ब्रिटेन में आठ से 18 साल के 50 प्रतिशत से ज़्यादा बच्चे अपने खाली समय में पढ़ने का आनंद नहीं लेते हैं। अमेरिका में, 13 साल के सिर्फ़ 14 प्रतिशत छात्र ही हर रोज़ मौज-मस्ती के लिए पढ़ते हैं। ऑस्ट्रेलिया में, यह थोड़ा बेहतर है - लेकिन पांच से 14 साल के लगभग 30 प्रतिशत ऑस्ट्रेलियाई बच्चों का कहना है कि वे मौज-मस्ती के लिए नहीं पढ़ते हैं। अगर आपका कोई बच्चा पढ़ने के प्रति पूरी तरह अनिच्छुक है, तो आप क्या कर सकते हैं? सबसे अच्छा पहला कदम यह पता लगाना है कि ऐसा क्यों है।


बच्चों के लिए पढ़ना क्यों महत्वपूर्ण है 

 अगर बच्चे को पढ़ना पसंद नहीं है, तो उसे ‘‘पास'' कर देना लुभावना लग सकता है, लेकिन इससे उन्हें लंबे समय में मदद नहीं मिलेगी। ज़्यादातर नौकरियां पढ़ने और लिखने पर निर्भर करती हैं - यहां तक कि वे भी जो ज़्यादा व्यावहारिक हैं। उदाहरण के लिए, ट्रेड में बहुत सारे फॉर्म, निर्देश और प्रमाणन शामिल होते हैं। एक बार जब बच्चे को पढ़ना सिखा दिया जाता है, तो उसे इसमें अच्छा होने के लिए - या कम से कम काफी अच्छा होने के लिए अभ्यास करने की ज़रूरत होती है। यही कारण है कि पढ़ना पसंद करना, या कम से कम इससे नफरत न करना, महत्वपूर्ण है। इससे बच्चे अभ्यास करते हैं। 


क्या कारण है?

कई कारण हैं जिनके चलते एक बच्चा कह सकता है कि उसे पढ़ना पसंद नहीं है: 

1) हो सकता है कि वह कक्षा में दूसरे बच्चों की तरह पढ़ने में उतना अच्छा न हो, इसलिए वह - अपने स्वयं के अवलोकन या दूसरों से मिलने वाली प्रतिक्रिया से यह धारणा बना लेता है कि वह पढ़ने में अच्छा नहीं है।
 2) इससे उसे चिंता हो सकती है या पढ़ने से डर भी लग सकता है, खासकर दूसरे लोगों के सामने।
 3) इसलिए वह बुरा महसूस करना बंद करने के लिए पढ़ने से बचता है। 

आप मूल कारण का पता कैसे लगा सकते हैं?

शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह यह सोचना है कि आपका बच्चा पढ़ने के बारे में क्या कहता है, या उसने अतीत में क्या कहा है। क्या ऐसा कोई मौका है कि उसे स्कूल में पढ़ने में दिक्कत हो रही है? क्या उसे लगता है कि वह पढ़ने में “बुरा” है? क्या पढ़ने से उसे चिंता होती है या वह “बेचैन” महसूस करता है? क्या वह सक्रिय रूप से पढ़ने से बचने की कोशिश करता है? क्या उसे पढ़ने के लिए कुछ ऐसा ढूँढ़ना मुश्किल लगता है जो उसे रुचिकर लगे? अगर कुछ भी दिमाग में नहीं आता है, तो आप अपने बच्चे से एक सौम्य तरीके से बात करने की कोशिश कर सकते हैं यह देखने के लिए कि क्या इनमें से कोई भी चीज़ उसके लिए समस्या है। अगर आपको चिंता है कि यह बहस में बदल सकता है, या वह कह सकता है “मुझे नहीं पता, मुझे यह बिल्कुल पसंद नहीं है”, तो उसके शिक्षक से पूछें। उनके शिक्षक को पता होना चाहिए कि आपका बच्चा अपनी पढ़ने की क्षमता और पढ़ने के बारे में भावनाओं के मामले में कक्षा में कहाँ बैठता है, और क्या वह किसी कारण से पढ़ने से बचने की कोशिश करता है। 

दूसरी राय

अगर आपको दूसरी राय की ज़रूरत है, तो आप अपने बच्चे को पढ़ने के विशेषज्ञ के पास ले जा सकते हैं। उनसे पहले ही पूछें कि क्या वे आपके बच्चे के आत्मविश्वास, जुड़ाव और पढ़ने के प्रति भावनाओं के साथ-साथ उसके कौशल का भी आकलन कर सकते हैं। ये सभी इस बात में भूमिका निभाते हैं कि आपका बच्चा कितना अच्छा पढ़ता है और उसे पढ़ने में कितना मज़ा आता है। यह भी सुनिश्चित करें कि विशेषज्ञ परिणामों के आधार पर अगले कदमों के बारे में सुझाव दे सके, न कि आपको बिना किसी कार्रवाई के परिणाम दे दे।


आप घर पर क्या कर सकते हैं?

सबसे पहले, अपने बच्चे को उन विषयों पर किताबें या लेख खोजने में मदद करें जो वास्तव में उनकी रुचि के हैं। उन्हें स्थानीय पुस्तकालय या किताबों की दुकान पर ले जाएं ताकि वे अपनी किताब खुद चुन सकें। उनकी रुचियों में रुचि दिखाएं। दूसरा, अपने बच्चे को उनके पढ़ने के लिए एक सार्थक लक्ष्य खोजने में मदद करें। क्या वे एक श्रृंखला की सभी किताबें पढ़ने के लिए दृढ़ हैं? या क्या उनके पास अधिक व्यावहारिक लक्ष्य हैं ? इस बात में रुचि दिखाएं कि वे अपने लक्ष्य की ओर कैसे बढ़ रहे हैं। तीसरा, अपने बच्चे की पढ़ने की कोशिश का समर्थन करें, जो उनकी धारणा है कि वे अपने पढ़ने के लक्ष्यों को पूरा कर सकते हैं। अगर उनकी प्रगति धीमी है तो निराशा दिखाने से बचने की कोशिश करें। वे अपने पढ़ने के माध्यम से क्या सीख रहे हैं, इसमें रुचि लें।

अंतिम विचार

किसी समय, आपको लग सकता है कि आपका बच्चा हतोत्साहित है क्योंकि उसने एक ऐसा पाठ चुना है जो बहुत आसान है (जो उबाऊ है) या बहुत कठिन है (जो मनोबल गिराने वाला है)। पहले मामले में, आप कह सकते हैं कि चलो, कल कुछ और दिलचस्प खोजते हैं। दूसरे मामले में, आप उन्हें हर दूसरे पृष्ठ को पढ़ने में मदद करने की पेशकश कर सकते हैं, या वे हिस्से जिन्हें वे महसूस करते हैं कि वे नहीं कर सकते। इस तरह आप एक साथ पुस्तक को पूरा कर सकते हैं। समय के साथ, आप सीख जाएंगे कि ऐसे पाठ कैसे खोजें जो बहुत आसान और बहुत कठिन न हों।

Related News