नारी डेस्क: सोशल मीडिया की दुनिया में रोजाना नए ट्रेंड्स आते हैं, लेकिन हाल ही में एक ऐसा ट्रेंड वायरल हुआ जिसने सभी को चौंका दिया। यह ट्रेंड था – "विशाल मेगा मार्ट सिक्योरिटी गार्ड जॉब" का। मजाक में शुरू हुए एक मीम ने इतनी लोकप्रियता हासिल कर ली कि ट्विटर से लेकर इंस्टाग्राम तक इसी की चर्चा है।
कई यूजर्स अब इसे देश की सबसे कठिन जॉब पाने जैसा बता रहे हैं, और इसपर बने मीम्स ने इंटरनेट पर तूफान ला दिया है।
मीम्स से शुरू हुआ, अब बन गया जॉब ट्रेंड
सोशल मीडिया पर वायरल एक मीम में दावा किया गया कि विशाल मेगा मार्ट ने 1 अप्रैल को सिक्योरिटी गार्ड भर्ती के लिए परीक्षा ली थी। इसमें करेंट अफेयर्स, इंग्लिश, और लोकल भाषा जैसे विषयों से सवाल पूछे गए थे। चयन प्रक्रिया में मेडिकल टेस्ट, मार्शल आर्ट ट्रेनिंग, और शूटिंग स्किल्स को भी प्राथमिकता दी गई। हालांकि, यह तारीख 1 अप्रैल (अप्रैल फूल डे) होने के कारण स्पष्ट है कि यह एक मजाक के तौर पर पोस्ट किया गया था। बावजूद इसके, यह मीम इतना वायरल हो गया कि अब लोग इसे असली भर्ती मानने लगे हैं।
सोशल मीडिया पर वायरल मीम्स
एक यूजर ने लिखा, "भर्ती इतनी टफ है कि UPSC वालों को भी डर लग रहा है!"
दूसरे ने जिम की फोटो के साथ कैप्शन डाला – "विशाल मेगा मार्ट गार्ड भर्ती की तैयारी शुरू!"
एक मीम में एक लड़का फॉर्मल कपड़ों में खड़ा है और लिखा है – "आज विशाल मेगा मार्ट इंटरव्यू देने जा रहा हूं। दुआ करना!"
आखिर वायरल क्यों हुआ विशाल मेगा मार्ट?
विशाल मेगा मार्ट पहले से ही सोशल मीडिया पर लोकप्रिय रहा है। इसके स्टोर्स में बजने वाले लोकल म्यूजिक, कर्मचारियों के घोषणा करने का अंदाज, और शॉपिंग का लोकल अनुभव पहले ही रील्स और मीम्स का हिस्सा रहा है। यही वजह है कि ये ट्रेंड आते ही लोगों को “रिलेटेबल” लगने लगा।
बढ़ती बेरोजगारी का मज़ाक या सच्चाई का आईना?
इस वायरल ट्रेंड ने एक हल्का-फुल्का मज़ाक शुरू किया था, लेकिन यह बढ़ती बेरोजगारी और हर नौकरी में बढ़ते कंपटीशन की ओर भी इशारा करता है। आज के समय में जब बड़ी-बड़ी परीक्षाओं में लाखों उम्मीदवार बैठते हैं, तब यह मीम असल हालात की एक व्यंग्यात्मक तस्वीर पेश करता है।
ब्रांड को मिला करोड़ों का फ्री प्रचार
इस पूरे वायरल मामले में सबसे ज्यादा फायदा हुआ है विशाल मेगा मार्ट ब्रांड को। जहां कंपनियां अपने प्रमोशन के लिए करोड़ों रुपये खर्च करती हैं, वहीं विशाल को यह प्रचार बिलकुल मुफ्त में मिल गया।
और खास बात ये है कि यह ट्रेंड अपमानजनक नहीं, बल्कि सम्मानजनक और मजाकिया बना रहा, जिसने किसी की नौकरी का मजाक उड़ाने के बजाय उसे गौरवपूर्ण रूप में पेश किया।
"विशाल मेगा मार्ट गार्ड जॉब" ट्रेंड ने एक बार फिर साबित किया कि इंटरनेट की ताकत और मीम कल्चर किस तरह से किसी ब्रांड को रातों-रात चर्चा में ला सकता है। मजाक-मजाक में शुरू हुआ यह ट्रेंड अब सोशल मीडिया का नया स्टार बन गया है। और शायद अगली बार जब आप शॉपिंग करने जाएं, तो वहां खड़े गार्ड को देखकर आपको यही मीम याद आ जाए!