29 APRMONDAY2024 4:12:35 PM
Nari

दाल में हो गया है एक्सट्रा नमक तो इन Simple Hacks के साथ करें बैलेंस

  • Edited By palak,
  • Updated: 13 Dec, 2022 01:59 PM
दाल में हो गया है एक्सट्रा नमक तो इन Simple Hacks के साथ करें बैलेंस

नमक खाने का स्वाद बढ़ाने में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। खाने में नमक कम हो तो उस चीज का इलाज तो आसानी से मिल जाता है लेकिन एक्सट्रा नमक आपके खाने का स्वाद ही बिगाड़ देता है। ज्यादा नमक के कारण खाना बेस्वाद और कड़वा लगता है। ऐसे में अगर आप से भी खाने में ज्यादा नमक हो गया है तो आप इन तरीकों से बैलेंस कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

कच्चा आलू  

खाने में अगर नमक ज्यादा हो गया है तो आप कच्चे आलू के साथ समस्या दूर कर सकते हैं। कच्चे आलू की एक स्लाइस काटकर सब्जी या दाल में डाल दें। आलू को अच्छे से धोकर छिलकर आप इसकी एक स्लाइस निकाल लें। इसके बाद 20 मिनट के लिए स्लाइस को डिश में डाल दें। इससे आपके खाने में नमक बैलेंस रहेगा। 

PunjabKesari

दही 

दही का इस्तेमाल भी आप नमक की मात्रा को बैलेंस करने के लिए कर सकते हैं। एक चम्मच दही आप करी में डाल दें। इसके बाद करीबन 5 मिनट के लिए करी को पकाएं। इससे करी का स्वाद भी बढ़ जाएगा और इसमें नमक भी बैलेंस हो जाएगा। 

फ्रेश क्रीम 

करी में आप नमक की मात्रा कम करने के लिए फ्रेश क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्रीम का इस्तेमाल करने से सब्जी में नमक भी कम हो जाएगा और स्वाद भी बढ़ जाएगा। 

PunjabKesari

ब्रेड 

आप ब्रेड का इस्तेमाल करके दाल या करी में से नमक कम कर सकते हैं। ब्रेड की एक स्लाइस काटें और करी में डाल दें। 2 मिनट तक इसे डिश में रहने दें। तय समय के बाद इसे करी से निकाल लें। 

नींबू का रस 

नींबू के रस का इस्तेमाल आप एक्सट्रा नमक को बैलेंस करने के लिए कर सकते हैं। इंडियन, मुगलई और चाइनीज डिश में आप नमक बैलेंस करने के लिए डिश में थोड़ा सा नींबू का रस मिला दें। इससे डिश का स्वाद भी बढ़ जाएगा और ज्यादा नमक भी कम हो जाएगा। 

PunjabKesari
 

Related News