28 APRSUNDAY2024 10:31:36 PM
Nari

सर्दियों में Strong बनेगी Immunity, जरुर खाएं ये चीजें

  • Edited By palak,
  • Updated: 27 Nov, 2023 03:51 PM
सर्दियों में Strong बनेगी Immunity, जरुर खाएं ये चीजें

सर्दियों के मौसम ने दस्तक दे दी है। ऐसे में फ्लू, सर्दी जैसे वायरल इंफेक्शन से कई लोग जूझ रहे हैं इसका कारण है कि मौसम बदलने के साथ व्यक्ति की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। इम्यूनिटी यानी की वायरसों से लड़ने की क्षमता ऐसे में यदि आप सर्दियों में बीमारियों से बचना चाहते हैं तो इसके लिए जरुरी है कि इम्यूनिटी मजबूत रहे। आज इस आर्टिकल के जरिए आपको कुछ ऐसी चीजें बताते हैं जिनका सेवन सर्दियों में करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनेगी। आइए जानते हैं इनके बारे में....

काली मिर्च 

काली मिर्च भी एक बहुत अच्छा मसाला है इसे काला सोना भी कहते हैं क्योंकि ना केवल खाने को टेस्टी बनाता है बल्कि सर्दी में काली मिर्च का सेवन कर सकते हैं। काली मिर्च शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं में सुधार करके इम्यूनिटी को बढ़ावा देती है। इसमें कई तरह के कंपाउंड भी होते हैं। 

PunjabKesari

मछली और पॉलट्री 

मछली और पॉलट्री प्रोटीन, विटामिन-बी, विटामिन-बी6 और विटामिन-बी12, जिंक और ओमेगा3 फैटी एसिड से भी भरपूर होती है जो शरीर में आरबीसी और डब्ल्यूबीसी के उत्पादन को बढ़ाते हैं जो शरीर को सुरक्षा देते हैं और इम्यूनिटी पॉवर को बढ़ाते हैं। 

लेमनग्रास  

यह एक ऐसा पौधा है जिसका प्रयोग मुख्यतौर पर दर्द और ऐंठन से राहत दिलवाने के लिए अरोमाथैरेपी में किया जाता है। इसकी हर्बल गुणवत्ता का प्रयोग डाइट में भी किया जा सकता है यह एक तरह से एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करती है जो बैक्टीरिया और यीस्ट की ग्रोथ को रोककर खांसी, गले में खराश और बुखार को कम करता है और इम्यूनिटी को बढ़ावा देता है। 

PunjabKesari

खट्टे फल

वैसे तो सभी फल इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं क्योंकि इनमें विटामिन-सी, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स, मिनरल्स और एंजाइम मौजूद होते हैं जो इंफेक्शन से लड़ने के लिए जरुरी सफेद रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करते हैं। यह आंत के स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं जिससे पाचन अच्छा होता है। खट्टे फलों का सेवन करने से इम्यूनिटी काफी तेजी से बढ़ती है। 

अदरक और लहसुन

यह दोनों चीजें सिर्फ खाने का स्वाद तो बढ़ाती है लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभकारी होती हैं। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण मौजूद होते हैं जो आंत हेल्थ को बढ़ावा देते हैं क्योंकि सर्दियों के मौसम के साथ-साथ कई वायरस और बैक्टीरिया आते हैं। ऐसे में अदरक-लहसुन में मौजूद एंटीवायरल और रोगाणुरोधी गुण इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं। 

PunjabKesari
 

Related News