27 APRSATURDAY2024 7:40:00 AM
Nari

सर्दियों में मॉर्निंग वॉक पर जाते हुए Heart Patients इन बातों का रखें ध्यान

  • Edited By palak,
  • Updated: 12 Jan, 2024 11:21 AM
सर्दियों में मॉर्निंग वॉक पर जाते हुए Heart Patients इन बातों का रखें ध्यान

सर्दियों के दिनों में सुबह उठना किसी मुश्किल टास्क से कम नहीं होता लेकिन कुछ लोग बहुत फिटनेस फ्रीक होते हैं। वे हर मौसम में मॉर्निंग वॉक करके खुद को फिट रखते हैं। सर्दियों में मॉर्निंग वॉक के दौरान आपको अपनी हेल्थ का ध्यान जरुर रखना चाहिए। खासकर हृदय रोगियों को सर्दियों में मॉर्निंग वॉक पर जाते समय ज्यादा एक्टिव रहना चाहिए। आपको बता दें कि सर्दियों में हृदय रोगों की समस्या भी बढ़ सकती है। ठंडी हवाओं के कारण हृदय पर ज्यादा दबाव पड़ता है। इससे हृदय को रक्त पंप करने में भी ज्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है। यदि आप हृदय रोगी हैं और सर्दियों में मॉनिंग वॉक पर जाते हैं तो इन बातों का ध्यान रखना जरुरी है। तो चलिए आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि किन बातों का ध्यान रखना जरुरी है...

गर्म कपड़े पहनकर जाएं 

यदि आप हृदय रोगी हैं और मॉर्निंग वॉक पर जाते हैं तो गर्म कपड़े पहनने चाहिए। खुद को गर्म कपड़ों के साथ पूरी तरह से ढक लें। इससे आपको सर्दी कम लगेगी और आप ठंडी हवाओं से भी बचे रहेंगे। आपको गर्म कपड़े पहनकर ही सैर पर निकलना चाहिए। सिर्फ टी-शर्ट में ही मॉर्निंग वॉक पर न निकल जाएं। पूरे कपड़े पहनें और खुद को पूरा ढककर ही जाएं। 

PunjabKesari

अच्छी डाइट लें 

मॉर्निंग वॉक पर जाने से पहले आपको कुछ जरुर खाना चाहिए। खाली पेट भूलकर भी मॉर्निंग वॉक पर न जाएं। ड्राई फ्रूट्स का सेवन आप वॉक पर जाने से पहले कर सकते हैं। इसके अलावा पानी का सेवन सही मात्रा में करें। इससे आपका स्वास्थ्य बिल्कुल सही रहेगा।

धूप आने के बाद करें वॉक

हृदय रोगियों को सुबह-सुबह वॉक पर नहीं जाना चाहिए। यदि आप हृदय रोगी हैं तो सुबह की ठंडी हवाओं में वॉक करने से बचें। थोड़ी सी धूप निकलने पर ही वॉक पर जाएं। इससे आपको ज्यादा ठंड नहीं लगेगी। सर्द हवाओं और ठंड में बाहर निकलने से भी बचें। 

PunjabKesari

हल्की एक्सरसाइज करें 

सर्दियों में खुद को गर्म रखना बहुत जरुरी है। इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है। यदि आप मॉर्निंग वॉक पर जाते हैं तो सर्दियों में सुबह हल्की एक्सरसाइज करें। इससे आपको गर्माहट मिलेगी और आप अच्छा महसूस करेंगे। साथ ही आपका हृदय  स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा।

ये टिप्स भी आएंगे काम 

. नियमित रुप से अपने ब्लड प्रेशर की जांच करवाएं। यदि आपका बीपी हाई है तो सर्दियों में मॉर्निंग वॉक पर न जाएं।

PunjabKesari

. इंडोर एक्टिविटीज ज्यादा करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होगा। 

. यदि ठंड है तो मॉर्निंग वॉक पर न जाएं। इससे हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ता है। 

. सर्दियों में ज्यादा तला-भुना और ज्यादा मसालेदार खाना न खाएं। 

. धूम्रपान, शराब और कैफीन का ज्यादा सेवन भी न करें।   
 

Related News