28 JUNTUESDAY2022 11:53:40 AM
Nari

सर्दियों में नहीं पड़ना चाहते बीमार तो आज से ही अपना लें ये टिप्स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 01 Nov, 2021 12:57 PM
सर्दियों में नहीं पड़ना चाहते बीमार तो आज से ही अपना लें ये टिप्स

सर्दियों का मौसम अपने सारा कई बीमारियां लेकर आते हैं। असल में, इस दौरान ठंड के कारण बीमार होने का खतरा अधिक रहता है। ऐसे में इस मौसम खानपान व डेली लाइफस्टाइल का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। ताकि शरीर को पूरा पोषण और अंदर से मजबूती मिले। इस दौरान इम्यूनिटी बूस्ट चीजों का सेवन करने से बीमारियों, इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ खास बातों के बारे में बताते हैं, जिसे आप अपनाकर सर्दियों में बीमार होने से बच सकते हैं।

शरीर को गर्म रखें

इस दौरान सबसे पहले काम है शरीर को गर्म रखना। इसलिए सर्दी की शुरुआत में ही शरीर को गर्म रखने के लिए इसे पूरी तरह से ढकने वाले कपड़े पहनें। अगर आपको ठंड महसूस हो रही हो तो गर्म कपड़े पहनना शुरु कर दें। इससे आपके शरीर में गर्मी का एहसास होगा। ऐसे में सर्दी, खांसी, वायरस बुखार होने का खतरा कम रहता है।

PunjabKesari

धूप सेंकें

आप खुद को गर्म रखने के लिए धूप भी सेंक सकती है। इसके लिए रोजाना 20-30 मिनट तक धूप में बैठें। इससे आपके शरीर में गर्माहट आएगी और आपको विटामिन डी मिलेगा।


ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर चीजें खाएं

सर्दी, खांसी, जोड़ों का दर्द और संक्रमण का खतरा सर्दियों में अधिक होता है। इससे बचने के लिए डेली डाइट में ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर चीजों का सेवन करें। इसमें नेचुरल एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट भी होते हैं। ऐसे में इनका सेवन करने से तेजी से इम्यूनिटी बढ़ती है। इसके लिए अपनी डेली डाइट में सूखे मेवे, अलसी, सूरजमूखी के बीज, फैटी फिश आदि शामिल करें।

PunjabKesari

फल और हरी सब्जियों का करें सेवन

इस दौरान शरीर को पूरी तरह के हेल्दी रखने के लिए फल और हरी सब्जियों का सेवन करें। इनमें विटामिन ए, बी, सी, फाइबर, कैल्शियम आदि पोषक तत्व, एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ऐसे में फल व हरी सब्जियों का सेवन करने से इम्यूनिटी व  मेटाबोलिज्म बेहतर होता है। इसतरह सर्दियों में एकदम फिट एंड फाइन रहने की मदद मिलती है।

हाइड्रेटेड रहें

अक्सर सर्दियों में ठंड के कारण लोग पानी का सेवन करते हैं। मगर इससे इम्यूनिटी व पाचन तंत्र कमजोर पड़ने लगता है। इससे सेहत के साथ स्किन व बालों पर भी बुरा असर पड़ता है। ऐसे में इससे बचने के लिए पानी को सही मात्रा में पिएं। आप गुनगुना पानी का सेवन कर सकती है। इससे आपके शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकलेंगे। ऐसे में आपको सही वजन मिलने से साथ बीमारियों से सुरक्षित रहने में मदद मिलेगी। आप खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए गर्मा गर्म सूप, हर्बल टी आदि का भी सेवन कर सकती है।

PunjabKesari

बार-बार खाना गलत

सर्दियों में कार्ब्स का सेवन अधिक मात्रा में किया जाता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार अधिक कार्ब्स का सेवन करने से सेरोटोनिन हार्मोन तेजी से बढ़ता है। इससे मूड बेहतर रहने में मदद मिलती है। इसके कारण बार-बार खाने की इच्छा होती है। ऐसे में इससे बचने के लिए इस बात का ध्यान रखें कि नाश्ते में कार्ब और प्रोटीन का सही मिश्रण वाली चीजों का सेवन करें। इसके अलावा शाम को या दिनभर छोटी-मोटी भूख लगने पर ड्राई फ्रूट्स, फल, सलाद, मखाना, जूस आदि का सेवन करें। इसके साथ ही खुद को जंक फूड, मसालेदार भोजन से दूर रखें।

 

 

Related News