23 APRTUESDAY2024 2:57:27 PM
Nari

क्रिस्पी और फूली हुई पूरी बनानी है तो आटा गूंथते समय कर लें ये काम

  • Edited By palak,
  • Updated: 06 Feb, 2023 02:57 PM
क्रिस्पी और फूली हुई पूरी बनानी है तो आटा गूंथते समय कर लें ये काम

छोले के साथ पूरी खाने का एक अलग ही मजा होता है। बच्चों से लेकर बड़े हर कोई बहुत ही मजे से इसका स्वाद लेता है। भारत के अलग-अलग राज्य में पूरी एक अलग ही तरीके से बनाई जाती है। इसके नाम भी अलग-अलग हैं। लेकिन कई महिलाओं की शिकायत रहती है कि पूरी बनाने के बाद भी अच्छा से फूल नहीं पाती और स्वाद भी नहीं आता। ऐसे में आप इसे बनाते समय कुछ बातों का खास ध्यान रखकर फूली हुई पूरी बना सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में...

आटे में डालें तेल

पूरी का स्वाद बढ़ाने के लिए आप आटा गूंथते समय इसमें थोड़ा सा तेल या घी मिला दें। इन दोनों चीजों को डालने से भी पूरी स्वादिष्ट और कुरकुरी बनेगी। 

PunjabKesari

तेल की आंच का रखें ध्यान

पूरी फ्राई करते समय आप तापमान का खास ध्यान रखें। इस बात का ध्यान रखें कि तेल न ही ज्यादा आंच पर हो और न ही कम आंच पर। ज्यादा गर्म तेल होने के कारण पूरी जल सकती है। वही हल्की आंच पर पूरी में तेल भर सकता है। इसलिए मीडियम आंच पर ही पूरी फ्राई करें। 

क्रिस्पी बनेगी पूरी 

पूरी को क्रिस्पी बनाने के लिए आप सूजी का इस्तेमाल कर सकती हैं। सूजी आपकी पूरी को कुरकुरा कर देगी और इसका स्वाद भी दौगुणा आएगा। 

PunjabKesari

कम तेल करेगी ऑब्जर्व 

अगर पूरी में तेल भर जाता है तो आप आटे पर ध्यान दें ज्यादा टाइट या ढीला आटा रखने से भी इसका स्वाद बिगड़ सकता है। वहीं आटा इस्तेमाल करने से पहले इसे 15 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। 

नमक आएगा काम 

पूरी फ्राई करते समय तेल में थोड़ा सा नमक मिला दें। नमक डालने से पूरी के अंदर कम तेल ऑब्जर्व होगा और यह अच्छे से फ्राई भी हो पाएगी। 

PunjabKesari

Related News