26 FEBMONDAY2024 4:43:01 PM
Nari

इन वादियों में टकरा चुके हैं! पहाड़ों में घूमने से पहले जान ले ये बातें

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 01 Dec, 2023 06:00 PM
इन वादियों में टकरा चुके हैं! पहाड़ों में घूमने से पहले जान ले ये बातें

जब घूमने की बात आती है तो ज्यादातर लोगों को पहाड़ों की सैर करना पसंद है। शहर के शोर- शराबे से दूर पहाड़ों की हरियाली और शांति लोगों को अपनी ओर खिंचती हैं। यहां की बर्फबारी के हो क्या ही कहने। लेकिन हिल स्टेशन पर जाने वाले लोगों के मन में बहुत से सवाल होते हैं। उन्हें समझ नहीं आता है कि सेफ जर्नी के लिए इन चीजों की जरूरत पड़ सकती है। अगर आप भी कश्मकश में है, जो ये बातें जान लें....

PunjabKesari

पहाड़ों में जाने से पहले जान ले ये बातें.....

- शहरों की तरह ही पहाड़ों में गाड़ी हर जगह नहीं जा सकती है। अगर आप हिल स्टेशन जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इस बात के लिए खुद को मानसिक और शारीरिक तौर पर तैयार कर लें कि आपको थोड़ी चढ़ाई चढ़नी पड़ेगी।

-बहुत से लोगों को पहाड़ों पर चढ़ते समय पैरों में दर्द की समस्या भी हो जाती है। अगर आप चाहते हैं कि आपके साथ ऐसा ना हो तो हिल स्टेशन की सैर से पहले कुछ दिन पहले ही पैदल चलने की आदत डालें, ताकि बाद में दिक्कत ना हो।

PunjabKesari

- पहाड़ों में जाते समय अपने साथ एक छोटा हैंडबैग रखें, ताकि कहीं घूमने जाते समय आपको अपना भारी सामान ना ले जाना पड़े। आप इस छोटे बैग में अपनी जरूरत की चीजें रख सकते हैं।

PunjabKesari

- हिल स्टेशन घूमने जा रहे हैं तो अपने पास कुछ एक्सट्रा चीजें जरूर रखें, जैसे मोजे, स्वेटर या फिर खाने- पीने की चीजें।

- हील्स या फ्लैट चप्पल ले जाने की गलती ना करें। पहाडों के लिए अच्छे क्वॉलिटी के स्पोर्ट्स शूज बेस्ट हैं।

PunjabKesari

- अगर आप पहाड़ों पर ट्रेकिंग करने के लिए जा रहे हैं तो अच्छी कंपनी का ट्रेकिंग बैग लें, ताकि सामान उठाकर चलने पर आपकी पीठ में दर्द न हो।

- पहाड़ों पर घूमने के लिए आप जितने दिन प्लान किया है, उससे एक दिन एक्सट्रा का सामान लेकर चलें, ताकि अगर कोई जगह छूट गई हो तो उस दिन वहां घूम सकें।

Related News