20 JUNTHURSDAY2024 12:29:36 AM
Nari

प्रेग्नेंसी में महिलाओं को स्वस्थ रखेंगे ये टिप्स, जच्चा-बच्चा रहेगा दरुस्त

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 16 May, 2024 10:56 AM
प्रेग्नेंसी में महिलाओं को स्वस्थ रखेंगे ये टिप्स, जच्चा-बच्चा रहेगा दरुस्त

 

प्रेग्नेंसी का समय हर महिला के लिए बेहद खास होता है। इन 9 महीनों में महिलाओं को अपना खास ख्याल रखने की जरूरत होती है, जैसे की खानपान, फिजिकल एक्टिविटी और भी कई तरह की चीजें इस समय में करने की सलाह दी जाती है। इस समय में महिलाओं को डॉक्टर ज्यादातर आराम करने को कहते है। लेकिन देखा गया है की अब के समय में इतनी सारी सुविधाएं होने के बावजूद भी हर साल देश में बच्चे के जन्म के दौरान कई तरह की दिक्कतें महिला को होती हैं। ऐसे में मां और बच्चे की सेहत हमेशा दुरुस्त रहे इसके लिए आपको प्रेग्नेंसी के दौरान कुछ खास टिप्स अपनाने की जरूरत है। इन टिप्स की मदद से जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ रहेंगे। इसी के साथ चलिए अब जानते हैं उन खास टिप्स के बारे में। 

सुबह उठते ही पिएं पानी 

सुबह उठते ही सुबह खाली पेट पानी पीने से प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली कब्ज, गैस और ब्लोटिंग की समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा। 

PunjabKesari

मेडिटेशन करें

मेंटल हेल्थ को ठीक रखने के लिए रोजाना कम से कम 20 मिनट योग जरूर करें। योग और ध्यान जैसी प्रक्रिया करने से दिमाग का फोकस बढ़ाने में मदद करती है। यह स्ट्रेस को भी कम करता है। 

आयरन इनटेक का ध्यान रखें 

प्रेगनेंसी में महिलाओं के शरीर में खून की कमी होनी शुरू हो जाती है। महिलाओं को अपने आयरन इनटेक पर फोकस करना चाहिए और विटामिन सी के साथ आयरन लें ताकि शरीर में आयरन अब्जॉर्प्शन ठीक हो सके। प्रेग्नेंट महिलाएं चुकंदर, संतरा, दाल और चिकन जैसी चीजों को इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

फाइबर युक्त आहार

प्रेग्नेंसी के शुरुआत के 3 महीनों में अक्सर महिलाओं को उल्टी, दस्त, मतली और भूख न लगना जैसी समस्याएं होती जाती हैं इस कारण महिलाएं खानपान अच्छी तरह से नहीं खा पाती। पाचन संबंधी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए फाइबर युक्त आहार लेना चाहिए। 

PunjabKesari

पर्याप्त मात्रा में नींद लें

प्रेग्नेंट महिला को दिन में लगभग 7 से 8 घंटे सोना चाहिए। जिन महिलाओं को ज्यादा थकान महसूस होती है,उनको दिन के समय 1 से 2 घंटे का आराम भी करना चाहिए।

 

Related News