07 AUGSUNDAY2022 8:57:45 PM
Nari

सोते समय बार-बार खुल जाती है बच्चे की नींद तो पेरेंट्स करें ये काम

  • Edited By neetu,
  • Updated: 22 Mar, 2022 12:50 PM
सोते समय बार-बार खुल जाती है बच्चे की नींद तो पेरेंट्स करें ये काम

छोटे बच्चे की देखभाल में पेरेंट्स को खास ध्यान रखना पड़ता है। मगर मुश्किल तब बढ़ जाती है जब बच्चा रात को सही से सो न पाए या बार-बार उनकी नींद खुलें। वहीं कई बच्चे नींद से जागकर रोने भी लगते हैं। असल में, बच्चे की नींद टूटने के कई कारण हो सकते हैं, जिसपर आपको गौर करने की जरूरत है। वहीं एक्सपर्ट अनुसार, बच्चे का गहरी व पूरी लेना बहुत जरूरी है। नहीं तो उसके शारीरिक व मानसिक विकास में रुकावट आ रही है। ऐसे में अगर आपके घर में भी कोई छोटा बच्चा हैं तो आज हम आपको उसे अच्छी नींद दिलाने के कुछ खास टिप्स बताते हैं...

कारण जानें

सबसे पहले बच्चे के समय पर ठीक से ना सोने का कारण ढूंढें। इसके लिए आप कमरे की रोशनी, टेम्प्रेचर चेक कर सकती हैं। इसके अलावा इस बात का ध्यान रखें कि बच्चे के कमरे में शांति है या नहीं? दरअसल, बच्चे शांत भरे माहौल में सो पाते हैं। इसलिए कमरे की लाइट, रोशनी आदि चीजों को सही रखें। इसके अलावा अगर बच्चा दोपहर के समय सोता हैं तो वे रात को सोने में आनाकानी कर सकता है। इसके लिए उसे समय-समय पर थोड़ी-थोड़ी नींद दिलवाएं ताकि वे रात को चैन से सो पाए।

PunjabKesari

नियमित रुटीन फॉलो करें

छोटे बच्चों को जैसी आदत डाली जाती हैं वे वैसे ही बन जाते हैं। आपको बच्चे का सोने का समय सेट करने के लिए एक रुटीन फॉलो करनी पड़ेगी। इसके लिए आप उन्हें सुलाने के लिए एक बेड टाइम फिक्स करें। साथ ही सोने का समय पर होने पर उसे सख्ती से फॉलो भी करें। ऐसा करने से बच्चे को रोजाना समय पर नींद आएगी और वे चैन से सो पाएगा।

फीड कराते हुए सुलाएं

आप बच्चे को रात के समय फीड कराते हुए सुला सकते हैं। छोटे बच्चे आमतौर पर रात के समय दूध पीने के लिए जागते ही हैं। ऐसे में आप उन्हें फीड कराएगी तो वे आसानी से सो पाएंगे।

कहानी या लोरी सुनाएं

आप बच्चे को सुलाने से पहले उनकी रुटीन को मजेदार बनाने के लिए कहानी या लोरी सुनाएं। इससे वे मिनटों में ही सो जाएंगे और आपको पता भी नहीं चलेगा।

PunjabKesari

शांत हो बेडरूम का माहौल

बच्चे को सुलाने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि कमरे का माहौल एकदम शांत हो। असल में, बच्चे का मन चंचल होता है। ऐसे में थोड़ा सी आवाज या शोर आने पर उसका मन भटक जाता है। इसके कारण उसकी नींद खुल सकती हैं।

इन बातों का भी रखें ध्यान

. बच्चे रात को डर सकते हैं। इसलिए उन्हें अकेला ना सुलाएं।
. उनकी रात को बार-बार नींद ना खुले इसके लिए उन्हें पहले ही वॉशरूम यूज करने को कहें।
. सोने से पहले बच्चे की मसाज करें। इससे उनकी दिनभर की थकान दूर होगी और अच्छी नींद आने में मदद मिलेगी।

 

 

Related News