01 DECTUESDAY2020 9:34:58 PM
Nari

हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत नॉर्मल करती हैं ये 5 आहार

  • Edited By neetu,
  • Updated: 02 Jul, 2020 02:10 PM
हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत नॉर्मल करती हैं ये 5 आहार

ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन की समस्या आज बहुत से लोगों में देखने को मिल रही हैं। इसके लक्षणों की पहचान जल्दी न होने पर इसे साइलेंट किलर कहा जाता है। ब्लड प्रेशर का अचानक से बढ़ जाना बहुत खतरनाक होता है। इसके बढ़ने से दिल की धमनियों में खून का प्रवाह तेजी से बढ़ने लगता है। कई लोग तो इसे कंट्रोल में रखने के लिए दवाइयों का सेवन करते है। मगर कुछ घरेलु उपायों द्वारा भी इस नियंत्रित किया जा सकता है। तो चलिए जानते है उन घरेलु नुस्खों के बारे में...

हाई बीपी,nari

काली मिर्च पाउडर

आज के समय में बहुत से लोग हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं। ऐसे में अचानक से ब्लड प्रेशर बढ़ने की सिचुएशन में 1/2 गिलास पानी में थोड़ी सी काली मिर्च मिक्स कर पीने से आराम मिलता है। इसके अलावा काली मिर्च का सेवन करने से वजन कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है।

लहसुन 

रोजाना सुबह खाली पेट लहसुन की 2 कलियों को खाने से ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है। अगर आप इसे खाना पसंद नहीं करते हैं तो इसका रस निकाल कर 5-6 बूंदों को पानी में मिलाकर कर भी सेवन कर सकते हैं।

लहसुन,nari

आंवला

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को रोजाना 1 कच्चा आंवला का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा इसका चूर्ण बनाकर पानी में मिक्स कर भी पी सकते हैं। आंवला में मौजूद एंटी- ऑक्सीडेंट्स, एंटी- बैक्टीरियल ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ शरीर को बीमारियों के लगने का खतरा कम करता है।

हल्दी

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी को दूध में मिलाकर पीने से हाई बीपी की समस्या से राहत मिलती है। इसका दूध के अलावा चाय या अदरक पाउडर में मिक्स कर भी सेवन किया जा सकता है।

Turmeric Milk,nari

त्रिफला

हाई बीपी की परेशानी से राहत दिलाने के लिए त्रिफला भी फायदेमंद होता है। इसके लिए 20 ग्राम त्रिफला को 1 गिलास पानी में मिक्स कर रात भर भिगोकर रखें। सुबह इस पानी को छन्नी की मदद से छान लें। तैयार पानी में शहद मिक्स कर खाली पेट सेवन करें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News