04 MAYSATURDAY2024 7:44:41 AM
Nari

देवभूमि में स्थित Shri Hemkund Sahib का रामयाण काल से भी है गहरा संबंध!

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 06 May, 2023 02:35 PM
देवभूमि में स्थित Shri Hemkund Sahib का रामयाण काल से भी है गहरा संबंध!

देवभूमि उत्तराखंड के चमोली में स्थित दुनिया के सबसे उंचाई पर स्थित हेमकुंड गुरुद्वारा सिक्खों के 10 वें गुरु श्री गुरू गोबिंद सिंह जी की तपस्थली माना जाता है। आइए आपको बताते हैं श्री हेमकुंड साहिब से जुड़ी कुछ रोचक बातें...

15 हजार 200 फीट की ऊंचाई पर है स्थित

करीब 15 हजार 200 फीट की ऊंचाई पर बना ये गुरुद्वारा गलेशियर से घिरा हुआ है। ग्लेशियर का बर्फीला पानी जलकुंड बनाता है, जिसे हेम कुंड या बर्फ कुंड कहते हैं।

PunjabKesari

श्रद्धालुओं की भीड़

इतने कठिन यात्रा के बावजूद हेमकुंड साहिब का दर्शन करने हर दिन श्रद्धालुओं की भीड़ लगी होती है। इस गुरुद्वारा का संबंध रामायण काल से ही माना जाता है। इसके पास ही लक्ष्मण जी का भी मंदिर है।

मान्यता

ऐसी मान्यता है कि श्री गुरु गोबिंद सिंह जी ने बरसों तक महाकाल की आराधना की थी। इस वजह से सिक्ख समुदाय की इस तीर्थ में अगाध श्रद्धा और यहां श्रद्धालुओं की खूब भीड़ रहती है। मान्यता है कि यहां सिखों के 10 वें अंतिम गुरु श्री गोबिंद सिंह ने अपने पिछले जीवन में यहां ध्यान साधना की थी और वर्तमान जीवन लिया था।
अमृत तालाब
यह गुरुद्वारा करीब 6 महीने तक बर्फ की चादर से ढका रहता है। इसकी सुंदरता देखते ही बनती है। इस गुरुद्वारे के पास सरोवर स्थित है, जिसे अमृत का तालाब भी कहते हैं।

PunjabKesari

ऐसे जाएं

इस गुरुद्वारे तक जाने के लिए बद्रीनाथ के पास गोविंद घाट से पुलना गांव तक मोटर मार्ग लें और उसके बाद आपको करीब 17 किलोमीटर तक पैदल यात्रा करनी होगी।

मई से लेकर अक्टूबर तक हेमकुंड मंदिर के कपाट खुपले होते हैं। उस वक्त आप मंदिर के दर्शन करने जा सकते हो।

PunjabKesari

Related News