20 APRSATURDAY2024 6:40:21 AM
Nari

प्याज खाने हैं अनेक फायदे ,रोज़ाना करे इस्तेमाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 Jan, 2018 09:33 AM
प्याज खाने हैं अनेक फायदे ,रोज़ाना करे इस्तेमाल

Pyaj Khane Ke Fayde : भोजन के रूप में या सलाद के रूप में खाया जाने वाला प्याज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता। कुछ लोग तो सैंडविच, चटनी या चाट के रूप में भी प्याज का सेवन करते है लेकिन क्या आप जानते है कच्चा प्याज खाना भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। सल्फर, एमिनो एसिड, एंटीबायोटिक्स, फाइबर, कैल्शियम, आयोडीन, फॉस्फोरस, मिनरल्स और विटामिन्स के गुणों से भरपूर 1 कच्चे प्याज का सेवन गंभीर बीमारियों को जड़ से खत्म कर देता है। आज हम आपको बताएंगे कि रोज 1 कच्चा प्याज खाने से कौन-सी 4 बीमारियां जड़ से खत्म हो जाती है।

प्याज के फायदे (Health Benefits Of Onions) 

प्याज के गुण कब्ज का इलाज 

प्याज में मौजूद रेशे पेट की बीमारियों के लिए फायदेमंद होते है। रोज 1 कच्चा प्याज खाने से कब्ज, गैस और एसिडिटी की समस्या जड़ से खत्म हो जाती है और पाचन तंत्र सुचारू रूप से काम करता है।

PunjabKesari

कांदा खाने के फायदे ब्लडप्रैशर

इसमें मिथाइल सल्फाइड और अमीनो एसिड होने के कारण कच्चा प्याज ब्लडप्रैशर कंट्रोल करने में मदद करता है। रोज 1 कच्चा प्याज खाने से हाई ब्लडप्रैशर को नार्मल रहता है।

कच्चे प्याज खाने के फायदे किडनी स्टोन

रोजाना सुबह खाली पेट 2 चम्मच प्याज का रस (Onion Juice) पीएं। नियमित रूप से प्याज का सेवन किडनी स्टोन की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाती है।

PunjabKesari

प्याज के औषधीय गुण डायबिटीज

कच्चा प्याज खाने से शरीर में इंसुलिन बनता है। रोज 1 कच्चा प्याज या इसके रस का सेवन डायबिटीज को जड़ से खत्म कर देता है।

सफेद प्याज के फायदे गले की खराश

सर्दी, कफ या खराश को दूर करने के लिए प्याज के रस में गुड़ और शहद मिलाकर पीएं। इससे आपकी खराश, कफ और सर्दी-जुकाम कुछ ही मिनटों में दूर हो जाएंगे।

PunjabKesari

एनीमिया

रोज 1 कच्चा प्याज खाने शरीर में खून की कमी दूर होती है। इसके अलावा प्याज में पाए जाने वाले तत्व रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बूस्ट करते है।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News