28 APRSUNDAY2024 6:08:43 AM
Nari

गर्मियों में ऐसे करें पैरों की देखभाल, ना फटेंगी एड़िया ना टूटेंगे नाखून

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Mar, 2022 02:37 PM
गर्मियों में ऐसे करें पैरों की देखभाल, ना फटेंगी एड़िया ना टूटेंगे नाखून

गर्मी हो या सर्दी, हम अपने चेहरे की तो अच्छी देखभाल करते हैं लेकिन पैरों पर ध्यान देना भूल जाते हैं। इसके कारण पैरों का रूखापन और एड़ियों का फटना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। रूखेपन से बचने के लिए मॉइश्चराइजर लगाने के अलावा और भी कई बातों का ध्यान रखना जरूरी है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि गर्मियों में पैरों की देखभाल किस तरह करें, जिससे वो स्वस्थ और हाइड्रेटेड रहें।

पैरों को रखें साफ

पैरों को गर्म साबुन या शैंपू के पानी में कुछ देर के लिए भिगो दें, ताकि गंदगी निकल जाए। आप चाहे तो उसमें एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें भी डाल सकते हैं, ताकि ड्राईनेस ना हो।

PunjabKesari

सनस्क्रीन लगाएं

शरीर के बाकी हिस्सों की तरह पैर भी सूरज के संपर्क में आते हैं इसलिए इनमें सनस्क्रीन लगाना ना भूलें। इससे पैरों खतरनाक यूवी किरणों के संपर्क में नहीं आएंगे और टैनिंग भी नहीं होगी।

नाखूनों का रखें ख्याल

समय-समय पर अपने नाखूनों की देखभाल करें। हफ्ते में 1 बार नेल पॉलिश हटाएं और क्यूटिकल्स ऑयल से नाखूनों की मसाज करें। इससे वो लंबे, मजबूत और स्वस्थ रहेंगे। यह नाखूनों के कालेपन को रोकने में भी मदद करता है।

स्क्रब और मॉइश्चराइजिंग

हफ्ते में एक बार एड़ियों को प्यूमिक स्टोन और बॉडी स्क्रब से एक्सफोलिएट करें। इसके बाद मॉइश्चराइजिंग फुट क्रीम से मसाज करना ना भूलें।

PunjabKesari

सही फिटिंग वाले जूतें पहनें

गलत फिटिंग वाले और हाई हील्स पहनने से बचें क्योंकि इससे पैरों को नुकसान पहुंच सकता हैं। अधिक नेल पॉलिश ना लगीएं। इससे नाखून कमजोर होकर टूट जाते हैं।

स्वस्थ आहार लें

पैरों को स्वस्थ रखने के लिए कैल्शियम, विटामिन बी12, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ई और बायोटिन से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें। आप आहार में अंडे, नट्स, गाजर और टमाटर लें।

पेडिक्योर करवाएं

अगर आप घर पर पैरों को साफ नहीं कर पाती तो महीने में 1 बार पार्लर जाकर पेडीक्योर करवाएं। इससे पैर स्वस्थ , मुलायम और सुदंर होंगे।

PunjabKesari

Related News