29 MARFRIDAY2024 8:42:16 AM
Nari

Weight Control Tips:  दिनचर्या में छोटे-छोटे बदलाव भी बढ़ते वजन को कर सकते हैं कंट्रोल

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 28 Jan, 2023 11:18 AM
Weight Control Tips:  दिनचर्या में छोटे-छोटे बदलाव भी बढ़ते वजन को कर सकते हैं कंट्रोल

वजन कम करना इस साल के सबसे लोकप्रिय संकल्पों में से एक है, फिर भी हम में से अधिकांश को इसे हासिल करने में दिक्कत आती है। जनवरी के दूसरे या तीसरे सप्ताह के आसपास आने तक, हम में से कई लोगों को अपना वजन कम करने, या कम से कम बनाए रखने के लिए जीवनशैली में आवश्यक बदलाव के साथ रहना मुश्किल लगने लगता है। लेकिन जब हमारे वजन को प्रबंधित करने की बात आती है तो एक रणनीति जो बेहतर काम कर सकती है वह है "छोटे बदलाव करने का दृष्टिकोण"। 

PunjabKesari
लंबी दौड़ के लिए करें छोटी शुरुआत

यह इस समझ के साथ शुरू होता है कि लंबी दौड़ के लिए, छोटी शुरुआत करना सबसे अच्छा हो सकता है। बड़े बदलावों को बनाए रखना कठिन हो सकता है अधिकांश लोग जो अपने वजन पर नजर रख रहे हैं वे अपने आहार या शारीरिक गतिविधि की आदतों में बड़े बदलाव करके शुरुआत करते हैं। लेकिन बड़े बदलावों को समय के साथ बनाए रखना मुश्किल हो सकता है क्योंकि उन्हें उच्च स्तर की प्रेरणा की आवश्यकता होती है। यह सच है कि प्रेरणा स्वाभाविक रूप से बढ़ती और कम होती है, इसमें कोई आश्चर्य की कोई बात नहीं है कि जीवन शैली में इन बड़े बदलावों को बनाए रखना कठिन हो सकता है। 

PunjabKesari

करे छोटे- छोटे परिवर्तन 

यहीं पर छोटे परिवर्तन का दृष्टिकोण उपयोगी हो सकता है। यह वज़न प्रबंधन रणनीति अनुशंसा करती है कि लोगों को अपने भोजन में कैलोरी की मात्रा 100-200 तक कम करनी चाहिए और/या प्रतिदिन केवल 100-200 अतिरिक्त कैलोरी जलानी चाहिए। इसे ध्यान में रखने के लिए, इसका मतलब सिर्फ एक या दो कम चॉकलेट बिस्कुट खाना या हर दिन 10-20 मिनट अतिरिक्त चलना हो सकता है। यह तय है कि आपको प्रतिदिन 100-200 कैलोरी कम खाने या 100-200 कैलोरी अधिक जलाने के लिए अपने वर्तमान व्यवहार में बहुत मामूली बदलाव करने की आवश्यकता होगी। इन छोटे परिवर्तनों को आपके दैनिक जीवन में शामिल करना आसान हो सकता है और, बड़े परिवर्तनों के विपरीत, आपके सामान्य दिनचर्या के बाहर अतिरिक्त समय और प्रयास की आवश्यकता नहीं होगी। 

PunjabKesari

भोजन में कैलोरी की मात्रा करें कम

एक छोटा परिवर्तन दृष्टिकोण भी अधिक लचीला है, क्योंकि कई अलग-अलग तरीके हैं जिनसे आप अपने द्वारा खाई जाने वाली कैलोरी को कम कर सकते हैं और/या आपके द्वारा प्रतिदिन खर्च की जाने वाली कैलोरी को 100-200 तक बढ़ा सकते हैं। यह लचीलापन आपको इस दिनचर्या से अधिक समय तक जोड़े रखने में मदद कर सकता है। और शोध से पता चलता है कि जब स्वास्थ्य की बात आती है, तो अपनी सामान्य आदतों में छोटे-छोटे बदलाव करना अधिक प्रभावी हो सकता है। छोटे परिवर्तन करते समय हमारे असफल होने की संभावना भी कम होती है, जो हमें समय के साथ बड़े परिवर्तन करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

PunjabKesari
छोटे परिवर्तन में कम होते हैं असफल

शोध के अनुसार, लोगों को अपना वजन प्रबंधित करने में मदद करने के लिए छोटा परिवर्तन दृष्टिकोण वास्तव में एक प्रभावी रणनीति हो सकती है। अध्ययन ने 21 परीक्षणों के परिणामों को संयोजित किया जिसमें वजन प्रबंधन के लिए छोटे परिवर्तन दृष्टिकोण का उपयोग किया गया। इसमें  पाया कि सामान्य वजन प्रबंधन सलाह की सलाह पर अमल करने वाले लोगों की तुलना में 14 महीने की अवधि में इस दृष्टिकोण का पालन करने वाले वयस्कों का लगभग एक किलोग्राम वजन कम बढ़ा। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सुझाव देता है कि प्रत्येक वर्ष वयस्क आबादी में वर्तमान में देखे जाने वाले 0.5 किग्रा से 1.0 किग्रा वजन बढ़ने से रोकने के लिए एक छोटे से परिवर्तन के दृष्टिकोण का उपयोग किया जा सकता है, जो समय के साथ अधिक वजन और मोटापे के विकास में योगदान कर सकता है। यह समझने के लिए आगे के शोध की आवश्यकता होगी कि क्या एक छोटा परिवर्तन दृष्टिकोण अधिक प्रभावी दीर्घकालिक वजन बढ़ाने की रोकथाम और संभावित वजन घटाने की रणनीति हो सकता है।

 
 (हेनरीएटा ग्राहम पीएचडी शोधकर्ता, खेल, व्यायाम और स्वास्थ्य विज्ञान, लौबोरो विश्वविद्यालय)
 

Related News