02 OCTFRIDAY2020 3:26:14 AM
Nari

स्किन और बालों के लिए रामबाण है कपूर, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

  • Edited By neetu,
  • Updated: 14 Sep, 2020 11:54 AM
स्किन और बालों के लिए रामबाण है कपूर, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

कपूर को खासतौर भगवान की पूजा में इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही घर पर इसका धुआं करने से पूरे घर का वातावरण पॉजिटिव एनर्जी से भर जाता है। मगर बहुत कम लोग जानते हैं कि पोषक तत्वों से भरपूर कपूर स्किन व बालों से जुड़ी बहुत सी परेशानियों को दूर करने के काम आता है। इससे बालों पर लगाने से झड़ना, डैंड्रफ,खुजली आदि की समस्या से छुटकारा मिलता है। साथ ही चेहरे पर होने वाले पिंपल्स, दाग-धब्बे, सनटैन की परेशानी दूर हो स्किन साफ व कोमल नजर आती है। तो चलिए जानते हैं इसे इस्तेमाल करने के कुछ आसान से तरीके...

nari,PunjabKesari

फंगल इंफेक्शन

नारियल के तेल में कपूर मिलाकर प्रभावित जगह पर मालिश करने से इंफैक्शन से आराम मिलता है। ऐसे में शरीर में होने वाली खुजली, रेडनेस आदि की परेशानी से जल्द ही राहत मिलती है।

जलने के निशान करे दूर

कपूर को किसी तेल में मिलाकर जली हुई जगह पर लगाने से तुरंत आराम मिलती है। इंफैक्शन का खतरा कम होने के साथ जले के निशान साफ होने में मदद मिलती है। ‌ ‌ 

डैंड्रफ भगाए

बहुत सी महिलाएं सिर पर डैंड्रफ से परेशान रहती है।‌‌‌‌ ऐसे कपूर का इस्तेमाल करना बेस्ट ऑप्शन है। इसे लगाने के लिए एक कटोरी में बालों की लेंथ के हिसाब से नारियल का तेल और 1-2 कपूर पीसकर तैयार पाउडर को मिक्स कर हल्का गर्म करे। तैयार मिश्रण को बालों की जड़ों पर मसाज करते हुए लगाएं। करीब 1 घंटा के बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। कपूर में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी- वायरल गुण कोमलता से डैंड्रफ को दूर कर सुंदर, घने, लंबे व मजबूत बालों को दिलाने में मदद करता है।

nari,PunjabKesari

पिंपल्स करे दूर

कपूर में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी- बैक्टीरियल गुण त्वचा को गहराई से पोषण दे कील, मुंहासे, दाग-धब्बे, झाइयों व झुर्रियों वको साफ करने में मदद करते हैं। इसे लगाने के लिए नारियल के तेल में थोड़ा सा कपूर पाउडर डालकर मिक्स करें। तैयार मिश्रण को प्रभावित जगह पर 5-10 मिनट तक लगाएं। बाद में चेहरे को ताजे पानी से धोएं। यह चेहरे की रंगत निखारने के साफ व ग्लोइंग स्किन दिलाने में मदद करता है।

फटी एड़ियों होगी सॉफ्ट

जिन महिलाओं को एड़ियों के फटने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। उनके लिए कपूर बेहद फायदेमंद होता है‌। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक टब में ‍‍‍ गुनगुना पानी, 1 पीसी हुई कपूर और थोड़ा सा नमक मिलाए। तैयार मिश्रण में पैरों को 10-15 तक डूबोए‌। हल्के हाथों से पैरों की स्क्रबिंग कर इसे ताजे पानी से धोकर साफ कर लें। ऐसा करने से पैरों पर जमा डेड स्किन सेल्स रिमूव हो सुंदर, मुलायम और ग्लोइंग स्किन दिलाने में मदद मिलेगी।

nari,PunjabKesari

फ्रेश फील करवाए

कई घंटों लगातार काम करने से सिर और शरीर में थकान व दर्द होने लगता है। इसके लिए पानी में कपूर का पाउडर मिलाकर नहाने से आराम मिलता है। दिनभर की थकान दूर हो फ्रेश फील करने में मदद मिलती है। ‌

साफ वातावरण दिलाए

एंटी-बैक्टीरियल, एंटी- वायरल आदि गुणों का भरपूर कपूर का धुआं करने से हवा शुद्ध होती है‌। ‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌इसतरह वातावरण शुद्ध होने से इंफैक्शन होने के साथ बीमारियों से बचाव रहता है।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News