03 MARWEDNESDAY2021 3:15:19 AM
Nari

सिर्फ खाने के लिए नहीं त्वचा के लिए भी फायदेमंद है सरसों का तेल

  • Edited By neetu,
  • Updated: 10 Jun, 2020 02:45 PM
सिर्फ खाने के लिए नहीं त्वचा के लिए भी फायदेमंद है सरसों का तेल

सरसों का तेल अंग्रेजी में मस्टर्ड ऑयल के नाम से जाना जाता है। यह सरसों के पौधों से मिलता है। इसके बीज भूरे, लाल और पीले रंग के होते है। भारत में इसका इस्तेमाल खाना बनाने के लिए किया जाता है। इससे तैयार भोजन पौष्टिक व स्वाद से भरा होता है। इसमें विटामिन ई- अधिक मात्रा में मौजूद होता है। यह खाना पकाने के साथ स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। इसे त्वचा पर लगाने से ड्राईनेस की समस्या दूर हो स्किन की गहराई से सफाई होती है। साथ ही बालों से जुड़ी डैंड्रफ, सफेद बाल और हेयर फॉल की परेशानी से राहत मिलती है। 

स्किन के लिए फायदेमंद

 

सन टैन और दाग-धब्बे

तेज धूप चेहरे पर पड़ने से सनटैन, दाग-धब्बे, पिंपल्स की समस्या होती है। इसके लिए सरसों के तेल की कुछ बूंदें लेकर चेहरे पर मसाज करने से फायदा मिलता है। यह डल‌ पड़ी स्किन पर निखार लाने का काम करता है।

कैसे करें इस्तेमाल?

- एक कटोरी में 1 टीस्पून सरसों के तेल, 3 टेबलस्पून बेसन, 1 टेबलस्पून दही और 2-4 बूंदें नींबू का रस मिलाकर स्मूद सा पेस्ट तैयार करें।
- तैयार पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर लगाएं।
- इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें।
- सूखने के बाद पैक को पानी से साफ कर लें।

इस पैक को आप हफ्ते में 2 बार लगा सकते हैं।

oil,nari

नैचुरल सनस्क्रीन

सूरज की तेज किरणों में घर से बाहर निकलने पर सनटैन की समस्या होती है।‌‌‌‌‌ साथ ही स्किन झुलस जाती है। ऐसी स्थिति में सरसों का तेल इस्तेमाल करना बेस्ट ऑप्शन है। इसमें विटामिन- ई भारी मात्रा में होता है। ऐसे में यह स्किन को सूरज की तेज रोशनी से बचाता है। साथ ही स्किन को हाइड्रेट करता है।

कैसे करें इस्तेमाल?

घर से कहीं बाहर जाने से पहले सरसों के तेल की कुछ बूंदें चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं। इसे उतनी मात्रा में ही लगाएं, जितना स्किन सोख सके। नहीं तो धूल के कण चेहरे पर चिपक सकते हैं। ऐसे में आप इसे नैचुरल सनस्क्रीन की तरह यूज कर सकते हैं। 

oil,nari

एंटी-एजिंग

विटामिन- ई से भरपूर सरसों का तेल स्किन पर लगाने से झुर्रियां दूर होती है। साथ ही यह एंटी- एजिंग प्रभाव डालता है।

कैसे करें इस्तेमाल? 

एक कटोरी में 1 टेबलस्पून सरसों का तेल, 1 टेबलस्पून नारियल का तेल मिलाएं। इसे रात के समय चेहरे और गर्दन पर लगाएं। रातभर इसे लगा रहने दें। सुबह ताजे पानी से इसे धोएं।

फटे होठों से दिलाएं आराम

जि‌न लोगों को ड्राई स्किन की समस्या होती है। उन्हें अक्सर होंठ फटने की भी शिकायत रहती है।‌ इसके लिए सरसों का तेल फायदेमंद होता है।

कैसे करें इस्तेमाल?

रोजाना रात को सरसों के तेल की कुछ बूंदें होंठों पर लगाकर सोएं। इससे होंठों का रूखापन दूर हो होठ मुलायम और गुलाबी नजर आएंगे।

Dry,lips,nari

चकत्ते और संक्रमण

सरसों के तेल में एंटी- इंफ्लेमेटरी, एंटी- बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं। ऐसे में यह तेल त्वचा से चकत्ते और संक्रमण को साफ करने में मदद करता है। इसके अलावा इसे यूज करने से स्किन एलर्जी और त्वचा के सूखेपन का सामना कम करना है। यह स्किन में नमी बरकरार रखने में मदद करता है।

कैसे करें इस्तेमाल? 

हफ्ते में 3 बार सरसों के तेल से पूरे शरीर पर मसाज करें। यह प्रकार आप त्वचा के संक्रमण से दूर रहेंगे। यह तेल आपकी संक्रमित त्वचा को हाइड्रेट करने का काम करेगा।

oil,nari

स्किन के साथ बालों के लिए भी सरसों का तेल बेहद फायदेमंद होता है।

 

बालों की ग्रोथ बढ़ाएं

सरसों के तेल में उपयुक्त मात्रा में विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन, ओमेगा- 3 फैटी एसिड पाया जाता है। प्रोटीन और ओमेगा- 3 अधिक मात्रा में मौजूद होने से यह बालों को जड़ों से मजबूत कर उसे बढ़ने में मदद करता है। साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-फंगल, एंटी- बैक्टीरियल गुण होने से यह हेयर फॉल को कम करता है।

कैसे करें इस्तेमाल? 

इसके लिए रात को सोने से पहले सरसों तेल से सिर की हल्के हाथों से मसाज करें। खासकर स्कैल्प पर तेल लगाएं। ताकि बालों को जड़ों से मजबूत मिल सके। सुबह बालों को शैंपू कर लें।

oil,nari

डैंड्रफ व खुजली की समस्या करें दूर

धूल, मिट्टी सिर पर जम जाने के कारण डैंड्रफ और सिर पर खुजली होने लगती है। ऐसे में सरसों का लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटी-फंगल, एंटी- बैक्टीरियल गुण रूसी को दूर कर स्कैल्प व बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

कैसे करें इस्तेमाल?

इसके लिए एक कटोरी में सरसों के तेल में बराबर मात्रा में नारियल का तेल मिक्स करें। फिर उसे 10-15 मिनट हल्के हाथों से मसाज करते हुए सारे बालों पर लगाएं। उसके बाद बालों को लगभग 2 घंटे तक तौलिए से लपेट लें। निश्चित समय के बाद इसे शैंपू से धो लें। आप इसे हफ्ते में 3 बार दोहरा सकते हैं। 

oil,nari

सफेद बालों से दिलाएं छुटकारा

आज कल बहुत से लोगों कम उम्र में ही बालों के सफेद होने की समस्या से परेशान हैं। इसके लिए भी सरसों का तेल काफी फायदेमंद माना जाता है। 

कैसे करें इस्तेमाल? 

सोने से पहले सरसों के तेल से सिर की मालिश करें। इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व बालों को लंबा, घना व काला करने में मदद करता है।
 

Related News