25 APRTHURSDAY2024 8:58:00 AM
Nari

गर्मियों में भी खिली-खिली रहेगी स्किन, एक बार अजमाकर देखें शहनाज हुसैन के नुस्खे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Apr, 2021 12:27 PM
गर्मियों में भी खिली-खिली रहेगी स्किन, एक बार अजमाकर देखें शहनाज हुसैन के नुस्खे

दिन का तापमान लगातार बढ़ना शुरू हो गया है। कुछ लोगों ने तो एसी भी चलाना शुरू कर दिए हैं। ऐसे मौसम की मार सबसे ज्यादा त्वचा को झेलनी पड़ती है। बदलते मौसम में हमे अपने खान-पान, दिनचर्या, कपड़ों आदि में बदलाव के साथ त्वचा की देखभाल बदलने की भी जरूरत है, ताकि स्किन कोम, मुलायम और ग्लोइंग बनी रहे।

गर्मियों में क्यों काला पड़ जाती है रंगत?

गर्मी के मौसम में सूर्य की अल्ट्रावॉयलेंट किरणों की वजह से टैनिंग तथा सनबर्न की समस्या काफी देखने को मिलती है। इसके कारण त्वचा में नमी भी कम होती है, जिसके कारण स्किन रूखी, मुरझाई तथा बेजान हो जाती है और रंगत सामान्य से ज्यादा गहरी या काली हो जाती है। इसका एक कारण त्वचा में मेलेनिन का स्तर कम होना भी है। वहीं, इस मौसम में कील-मुहांसे, झाइयां, पिंपल्स, ब्लैकहैड्स व पसीने की बदबू की समस्या आम हो जाती है।

PunjabKesari

धूप से कैसे करें बचाव

इस समय सूर्य की किरणों से त्वचा के बचाव के लिए सनस्क्रीन लेप काफी प्रभावी माना जाता है। इसके अलावा टोपी पहनना, छाता लेकर चलना तथा दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक घर में रहना भी धूप से बचने के बेहतरीन उपाय है। अगर आपको भरी दोपहर में घर से निकलना ही पडे़ तो सूर्य की गर्मी से बचाव करने वाली सनस्क्रीन भी बाजार में उपलब्ध है।

फेशियल करवाएं

सूर्य की गर्मी से झुलसी त्वचा की रंगत को दुबारा हल्की रंगत में लाने में फेशियल, स्क्रब महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकता है। आप स्किन टाइप के हिसाब से फेशियल या स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। सेंसटिव या ड्राई स्किन पर दिन में सिर्फ एक बार ही स्क्रब का इस्तेमाल करें। इससे डेड स्किन निकल जाती है, जिससे त्वचा में निखार आता है।

आईस क्यूब से पाएं त्वचा की खोई चमक

काम के  चक्कर में दिनभर बाहर रहना पड़ता है तो शाम को चेहरे को ठंडक पहुंचाने के लिए आईस क्यूब से मसाज करें। इससे सनबर्न से त्वचा को हुए नुकसान से भी राहत मिलेगी और त्वचा में नमी भी बढ़ेगी। साथ ही गर्मियों में त्वचा पर सनबर्न के नुकसान को कम करने के लिए ताजे, साफ तथा ठंडे पानी से चेहरा धोएं।

PunjabKesari

टमाटर का पेस्ट

चेहरे पर टमाटर का पेस्ट लगाने से भी गर्मियों में झुलसी त्वचा को काफी सकून मिलता है। चेहरे को धोने के बाद इसे तौलिए से पौंछने की बजाए अपने आप सूखने दें, जिससे चेहरे में ठंडक बनी रहेगी। आप टमाटर के जूस में नींबू का रस मिलाकर भी मसाज कर सकते हैं।

गुलाब जल होममेड पैक

गुलाब जल में तरबूज का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 20  मिनट बाद ताजे पानी से धो लें। इससे सनबर्न का असर खत्म हो जाएगा।

होममेड स्क्रब

त्वचा के लिए बादाम सबसे बढ़िया फेशियल स्क्रब है। इसके लिए बादाम को गर्म पानी में तब तक भिगोएं जब तक इसका बाहरी छिल्का न हट जाए। इसके बाद बादाम को सुखाकर पीसें और पाउडर को एयरटाइट जार में रखें। सुबह 2 चम्मच पाऊडर में दही या ठंडा दूध मिलाकर स्क्रब करें।

चावल स्क्रब

चावल के पाउडर में दही मिलाकर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें और फिर 20 मिनट बाद चेहरा धो लें। इसके अलावा एक चम्मच शहद में दो चम्मच नीबूं जूस मिलाकर चेहरे की मसाज करने से भी धूप का असर कम होगा।

PunjabKesari

ऑयली स्किन के लिए नुस्खा

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो खीरे के जूस या पल्प में दही मिलाकर चेहरे पर लगाएं। फिर 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे त्वचा को न केवल राहत मिलेगी बल्कि त्वचा कोमल बनकर निखरेगी। लंम्बे समय तक इसका इस्तेमाल त्वचा की रंगत में निखार लाएगा।

तिल के पानी से धोएं चेहरा

मुट्ठीभर तिल को पीसकर आधे कप पानी में मिला लीजिए। 2 घंटे बाद इस पानी से चेहरा साफ करें और ऐसे ही छोड़ दें। रोजाना ऐसा करने से भी आप खुजद फर्क देखेंगे।

क्लींजिग मास्क

खीरे तथा पपीते के पल्प में 1 चम्मच दही, 1 चम्मच शहद, 4 चम्मच जई का आटा तथा 1 चम्मच नींबू जूस मिलाए। इस मिश्रण को चेहरे तथा गर्दन पर लगाने के बाद 30 मिनट बाद धो लें। हफ्ते में 2 बार इस क्लीजिंग मास्क का इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

तिल के तेल से मालिश

रोजाना नहाने से 25-30 मिनट पहले तिल के लेप या तेल से पूरे शरीर की मालिश करें। आप चाहें तो दही में बेसन, नींबू जूस और हल्दी मिलाकर भी यूज कर सकते हैं।

हाथो के लिए

2 चम्मच सूरजमुखी तेल में 3 चम्मच दरदरी चीनी मिलाकर हाथों पर रगड़िए। 15 मिनट बाद हाथों को ताजे पानी से धो लें।

पैरों के लिए

गुनगुने पानी में नीबूं जूस मिलाकर पैरों को डुबोएं। इसके बाद नींबू के छिलके से पैरों को रगड़े। इससे पैरों की बदबू भी दूर हो जाएगी और वो सुदंर भी होंगे।

PunjabKesari

Related News