03 MAYFRIDAY2024 4:43:16 AM
Nari

Vaccine की क्‍या जरूरत जब हो गया Corona, झूठी अफवाहें जिनपर लोग कर रहे भरोसा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Apr, 2021 03:30 PM
Vaccine की क्‍या जरूरत जब हो गया Corona, झूठी अफवाहें जिनपर लोग कर रहे भरोसा

जहां एक तरफ देश में कोरोना की दूसरी लहर ने कोहराम मचा रखा है वहीं सरकार ने वैक्सीनेशन प्रोग्राम को तेज कर दिया है, ताकि जल्द से जल्द इस बीमारी को खत्म किया जा सके। मगर, वैक्सीनेशन के बाद भी लोग तेजी से बीमारी के घेरे में आ रहे हैं, जिसका कारण है जागरूकता की कमी। दरअसल, बीमारी के साथ-साथ देश में बहुत -सी अफवाहें भी फैल रही हैं। हैरानी की बात तो यह है कि लोग इन भ्रम पैदा करने वाली खबरों के चक्कर में फंस भी रहे हैं।

आज अपने इस आर्टिकल में हम कोरोना वैक्सीन से जुड़े मिथकों को साफ करने की कोशिश करेंगे, ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा जागरूक हो।

1. वैक्सीन से कोविड हो जाएगा

लोगों में अफवाह फैल रही हैं कि वैक्सीन लगवाने से कोरोना हो जाएगा जबकि ऐसा नहीं है। बेशक कोरोना से सुरक्षा की गारंटी जरूर देती है लेकिन इसके बाद भी संक्रमण का खतरा रहता है। ऐसे में वैक्सीन लगवाकर सावधानी ना बरतनें से आपको कोरोना हो सकता है।

PunjabKesari

​2. कोविड होने के बाद वैक्सीन की जरूरत नहीं

इस भ्रम के चलते कोरोना पॉजिटिव लोग सोच रहे हैं कि टीका लगवाए या नहीं। बता दें कि कोरोना से ठीक होने के बाद भी टीका लगवाना जरूरी है कि क्योंकि कोई नहीं जानता कि वायरस कब अटैक कर दे।

​3. वैक्सीन से बढ़ रही ब्लड क्लॉटिंग की समस्या

एक्सपर्ट की मानें तो वैक्सीन सुरक्षा के पैमान से 90% सही है। WHO ने भी अभी तक ऐसी किसी साइड इफेक्ट का जिक्र नहीं किया है। हां, वैक्सीन से सिरदर्द, हल्का बुखार, थकावट, टीके वाली जगह पर सूजन हो सकती है लेकिन ऐसा फ्लू का टीका लगवाने के बाद भी होता है।

PunjabKesari

4. कोविड वैक्सीन से बदल जाएगा DNA

वैक्सीन व्यक्ति के DNA से कोई छेड़छाड़ नहीं करता। आपको बताते हैं कि टीका सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ाता है जिससे शरीर को वायरस से लड़ने में मदद मिलती है। यह कोशिकाओं के अंदर न्यूक्लियस में प्रवेश नहीं कर सकता।

​5. सुरक्षा पर भरोसा नहीं

सोशल मीडिया पर फैल रही अफवाहों के चलते कुछ लोग डर की वजह से वैक्सीन नहीं लगवा रहे। मगर, टीके को पूरे अध्ययन व परीक्षण के बाद तैयार किया गया है। सारी जांच के बाद खुद ग्लोबल हैल्थ बॉडीज ने भी इसे मंजूरी दी है। ऐसे में इसकी सुरक्षा पर संदेह करना गलत होगा।

​6. वैक्सीन के बाद मां बनना मुश्किल

वैक्सीन लगवाने के बाद आप मां नहीं बन पाएंगी ये बात बिल्कुल गलत है क्योंकि यह इंफर्टिलिटी व यौन पर कोई असर नहीं डालता। हालांकि गर्भवती महिलाओं को टीका लगवाने से मना किया है क्योंकि उनके लिए यह हानिकारक हो सकता है।

PunjabKesari

अब तो आप जान ही गए होंगे कोरोना वैक्सीन को लेकर तेजी से फैल रहीं अफवाहों का सच... ऐसे में कही-सुनी बातों पर विश्वास ना करवाएं बल्कि स्वास्थ्य केंद्र जाकर वैक्सीन लगवाएं और स्वस्थ रहें।

Related News