11 APRSUNDAY2021 9:03:57 PM
Nari

किडनी स्टोन से परेशान लोगों के लिए फायदेमंद है सेब का जूस

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 28 May, 2020 12:57 PM
किडनी स्टोन से परेशान लोगों के लिए फायदेमंद है सेब का जूस

सेब का सेवन हमें कई बिमारियों से बचाकर रखता है। सेब में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व हमें संक्रमित बीमारियों से बचाकर रखते हैं। बच्चों से लेकर बड़े बुजुर्ग सभी को सेब का सेवन करना चाहिए। सेहत के साथ-साथ यह आपकी त्वचा को भी निखारता है। आजकल किडनी स्टोन की समस्या बुहत सुनी जा रही है। हैरानीजनक बात है कि बहुत से युवा इस समस्या से पीड़ित हैं। हालांकि यह परेशानी कोई खतरनाक समस्या नहीं है, मगर इसकी वजह से होने वाला दर्द कई बार काफी असहनीय हो जाता है।

nari

सेब में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व आपको किडनी स्टोन से भी बचाकर रखते हैं। मगर यदि किसी कारणवश आपकी किडनी में स्टोन बन गया है तो सेब का रस या फिर सिरका आपके बहुत काम आ सकता है। अगर तो किडनी स्टोन छोटा है और ज्यादा पुराना नहीं है तो 70 प्रतिशत तक सेब का रस पीने से यह खत्म हो सकता है।

घर पर कैसे तैयार करें सेब का रस?

 

एक सेब को फ्रीजर में 12 घंटे के लिए चिल्ड होने तक पड़ा रहने दें। 12 घंटे के बाद सेब को बाहर नार्मल टेंपरेचर पर रख दें। सेब एक दम गल जाएगा। एक टुथपिक के साथ सेब में छेद करें, गिलास में सेब का सारा रस निकाल लें। 

सेब का रस लेने का तरीका

आपको हर सुबह सेब का रस निकालकर यूं ही पीना है। ऐसा आप हर रोज करें। सेब का रस नियमित लेने से किडनी स्टोन छोटे-छोटे कणों में तबदील होकर यूरीन के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है। सेब का रस या सिरका पीने से किडनी में कभी स्टोन बनता ही नहीं है। अगर आप बाजार में मिलने वाला सिरका भी पिएं तो उसे पीने से भी किडनी स्टोन निकल जाता है। सेब का सिरका आप सुबह खाली पेट हल्के गुनगुने पानी में डालकर ले सकते हैं। आधे गिलास पानी में 2 ढक्कन सेब का सिरका मिलाकर पीने से आपको लाभ होगा। 

nari

सेब का रस पीने के अन्य फायदे

- खून की कमी होती है दूर।

- चेहरे पर आता है ग्लो।

- शरीर होता है एक्टिव।

- मुंह की दुर्गंध से मिलता है छुटकारा।

- पेट को मिलती है ठंडक।

- शरीर में मौजूद टॉक्सिंस का सफाया।

- भूख न लगने की समस्या होती है खत्म।

- दिल के लिए फायदेमंद।

nari

सेब का जूस पीने के अलावा आप और भी कई तरीकों से किडनी स्टोन से छुटकारा पा सकते हैं। जैसे कि...

खारा सोडा

खारा सोडा पीने से व्यक्ति को यूरीन खुलकर आता है। खारे सोडे का सेवन किडनी पर प्रेशर डालता है, जिससे किडनी शरीर में मौजूद सभी अशुद्धियों को अच्छे से शरीर से बाहर कर देती है। 

अनार

पथरी के पेशेंट जितना हो सके अनार का सेवन करें। अनार आपकी पाचन क्रिया को तंदरुस्त करने में में मदद करता है, जिससे आपका खाया हुआ भोजन अच्छे से पच जाता है और आपको पथरी की समस्या होती ही नहीं। मगर यदि पथरी हो भी गई है तो हर रोज एक अनार जरुर खाएं। इसके सेवन से आपको Urine खुलकर आएगा, जो आपकी पथरी को जल्द खत्म करने में मदद करेगा। 

nari

नींबू का रस और ऑलिव ऑयल

रोज सुबह उठकर 1 गिलास गुनगुने पानी में 1 नींबू का रस और 2 टीस्पून ऑलिव ऑयल के मिलाकर पिएं। ऐसा करने से 1 से डेढ़ महीने में पथरी की समस्या दूर हो जाएगी। आप चाहें तो एक गिलास नींबू पानी शाम के वक्त भी पी सकते हैं।

बीज वाली चीजों से रहे दूर

किडनी पेशेंट्स को बीज वाली चीजें नहीं खानी चाहिए। अनार अगर खाएं तो उसके बीज फेंक दे। इसके अलावा टमाटर के बीज या फिर किसी भी अन्य बीज वाली सब्जी का सेवन नहीं करना चाहिए। 

हाई प्रोटीन दालें

किडनी के मरीजों को हाई प्रोटीन युक्त चीजों से भी दूर रहना चाहिए। दालों में बहुत अधिक प्रोटीन पाया जाता है। जिस वजह से आपको रात के वक्त तो बिल्कुल भी इनका सेवन नहीं करना चाहिए। 

डेयरी प्रोडक्ट्स

आसान शब्दों में किडनी स्टोन के पेशेंट्स को किसी भी भारी भरकम चीज का सेवन नहीं करना चाहिए। दूध, दही, पनीर, चीज इत्यादि का सेवन भी जितना हो सके कम करें। 

 

 

 

 

Related News