20 MAYMONDAY2019 6:02:22 PM
Nari

लिवर से जुड़ी हर परेशानी को इन घरेलू नुस्खो से करें दूर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Feb, 2018 10:47 AM
लिवर से जुड़ी हर परेशानी को इन घरेलू नुस्खो से करें दूर

लिवर शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है। लिवर शरीर में से विषैले पदार्थों को बाहर निकालना, भोजन पचाने में मदद, रसायनों का उत्‍पादन और डिटॉक्सीफिकेशन जैसे काम करता है। शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए 80 फीसद काम लिवर का होता है लेकिन आपकी खानपान की गलत आदतों के कारण लिवर पर बुरा असर पड़ता है, जिससे लिवर में सूजन और उसके खराब होने की समस्या हो जाती है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप इन लिवर से जुड़ी हर परेशानी को दूर कर सकते है। इन घरेलू नुस्खो का इस्तेमाल लिवर को कुछ ही दिनों में हेल्दी बना सकते हैं। तो आइए जानते है लिवर को होल्दी रखने वाले इन घरेलू नुस्खो के बारे में।
 

लिवर खराब होने के कारण
 

दूषित खाना और पानी
मसालेदार और चटपटी चीजें खाना
विटामिन बी की कमी
एंटीबायोटिक दवाईयों का अधिक सेवन
मलेरिया या टायफायड
चाय, कॉफी, जंक फूड का सेवन
सिगरेट, शराब के कारण
6 घंटे से कम नींद लेना
तनाव होने पर

PunjabKesari

लिवर खराब होने के लक्षण 


लिवर वाली जगह में दर्द
पेट में दर्द और सूजन
छाती में जलन या भारीपन 
भूख न लगना, जी मचलाना
बदहजमी, पेट में गैस
मुंह का स्वाद खराब
कमजोरी या थकान
पीलिया होना
त्वचा में जलन
खून की उल्टी होना
 

लिवर की समस्या को दूर करने के घरेलु उपाए 

जैतून का तेल
भोजन में या नाश्ते में दिन में 1 बार किसी न किसी तरह जैतून तेल का सेवन जरूर करें। इससे न सिर्फ आपकी लिवर प्रॉब्लम दूर होती है बल्कि अगर आपको इससे जुड़ी कोई परेशानी नहीं है तो आप उससे सुरक्षित रहते है।

PunjabKesari

 हल्दी
एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर हल्दी शरीर में रोगनिरोधन क्षमता हैपेटाइटिस बी-सी के वायरस को बढ़ने से रोकती है। रोज दूध में हल्दी मिलाकर पीने लिवर ठीक रहता है और इससे कोई बीमारी भी नहीं होती।

 आंवला
एक शोध के अनुसार आंवला का सेवन लिवर समस्याओं को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है। इसलिए रोज विटामिन सी के गुणों से भरपूर 4-5 कच्चे आंवला जरूर खाएं। 

 ग्रीन टी
लिवर को स्वस्थ रखने के लिए सुबह खाली पेट 1 कप ग्रीन टी का सेवन करें। इसके एंटी-आक्सीडेंट गुण लिवर में मौजूद विषैले पदार्थों को खत्म करते है, जिससे आप लिलर से जुड़ी बीमारियों से बचे रहते है।

PunjabKesari

करेला
रोज 1 गिलास करेले का जूस पीने से फैटी लिवर की परेशानी दूर होती है। इसके अलावा करेले का जूस पीने से लिवर खराब होने का खतरा भी नहीं रहता।

 साबुत अनाज
फाइबर और पौष्टिक तत्‍वों होने के कारण साबुत अनाज जल्दी पच जाता है। इसलिए लिवर से जुड़ी समस्याओं से दूर रहने के लिए होल ग्रेन या इसके उत्पादों का सेवन करें।

टमाटर
अगर आप लिवर से जुड़ी किसी बीमारी से ग्रस्त हैं तो रोज 3-4 कच्चा टमाटर जरूर खाएं। नियमित रूप से इसका सेवन आपकी लिवर से जुड़ी हर परेशानी को खत्म कर देगा।

PunjabKesari

सब्जियों का सूप और फल
रोज हरी सब्जियों या चकुंदर का सूप जरूर पीएं। इसमें मौजूद मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट त्व लिवर की प्रॉब्लम को दूर करते है। इसके अलावा अमरूद, नाशपाती, मौसमी, अनार, सेब, पपीता आदि का सेवन लिवर के लिए फायदेमंद होता है।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad