20 APRSATURDAY2024 1:22:30 PM
Nari

Coronavirus: न्यूजीलैंड की तरह कोरोना फ्री चाहते हैं भारत तो करना ना भूलें ये 7 काम

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 14 Dec, 2020 05:46 PM
Coronavirus: न्यूजीलैंड की तरह कोरोना फ्री चाहते हैं भारत तो करना ना भूलें ये 7 काम

कोरोना वैक्सीन पर बहुत से देश काम कर रहे हैं लेकिन अभी भी इसके मामले लगातार सामने आ रहे हैं। हालांकि वैक्सीन की खबरें बेशक लोगों को राहत दे रही हैं। वहीं अब इस बीच न्यूजीलैंड ने एक राहत भरी खबर दे दी है। दरअसल न्यूजीलैंड की सरकार की तरफ से ये घोषणा कर दी गई है कि देश पूरी तरह से कोरोना से मुक्त हो चुका है और वहां सभी प्रतिबंधों को हटा दिया गया है। मीडिया रिपोर्टस की मानें तो न्यूजीलैंड में एक भी केस एक्टिव नहीं है। 

PunjabKesari

क्या हैं नए नियम?

आपको बता दें कि वहां के नए नियमों के मुताबिक लोगों को अब सोशल डिस्टेंसिंग की जरूरत नहीं है। लेकिन विदेशी लोगों के लिए अभी देश की सीमाएं बंद ही रहेंगी। खबरें ये हैं कि वहां पिछले 2 हफ्ते से ज्यादा कोरोना का एक भी केस सामने नहीं आया है। वहीं न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने मीडिया बातचीत में बताया कि जब उन्हें इस बात की जानकारी मिली तो कि देश कोरोना वायरस फ्री हो गया है तो वह तो खुशी से नाच ही उठी। 

एक तरफ जहां दुनिया कोरोना का कहर झेल रही है ऐसे में न्यूजीलैंड का कोरोना फ्री होना सच में अपने आप में एक बड़ी कामयाबी है लेकिन अब लोगों के मन में एक ही सवाल है कि कैसे न्यूजीलैंड कोरोना फ्री हो गया और कैसे आप अपने देश को कोरोना फ्री बना सकते हैं। तो आप भी इन नियमों को फॉलो करें...

1. मास्क पहनें 

अगर आप भी चाहते हैं कि आपका देश भी न्यूजीलैंड की तरह कोरोना फ्री हो जाए तो आप मास्क पहनें। अगर आप कहीं बाहर जा रहे हैं या फिर आप किसी भीड़ भाड़ वाले इलाके में हैं तो मास्क उतारने की भूल न करें। और अगर मास्क पहन भी रहे हैं तो सही और टाइट मास्क पहने। उसे बार-बार हाथ न लगाएं। 

2. सोशल डिस्टेंसिंग अपनाएं 

PunjabKesari

हमारे देश की सरकारें एक ही बात कह रही हैं कि अगर आप इस वायरस से आजादी पाना चाहते हैं तो सोशल डिस्टेंसिंग जरूर अपनाएं। पहली बात तो ये कि आप बाहर न जाएं और अगर बहुत जरूरी है तब ही बाहर जाएं वरना घर पर ही रहें और अगर बाहर जा रहे हैं तो सोशल डिस्टेंसिंग जरूर अपनाएं। 

3. न मिलाएं हाथ 

अगर आप अपने किसी दोस्त से मिलते हैं या फिर आप ऑफिस जाते हैं तो हाथ बिल्कुल न मिलाएं। दूर से अपने दोस्त को बुलाएं। 

4. बार-बार हाथ धोएं 

अब चाहे ठंड हो गई है लेकिन आप बार-बार हाथ धोएं खासकर खाने से पहले आपको हाथ जरूर धोने चाहिए। ताकि आपके हाथ पर जो भी किटाणु लगे हो वो सभी साफ हो जाएं और आपके शरीर में न जाएं।

5. बाहर से आकर जरूर नहाएं 

अगर आप कहीं बाहर से आएं है तो गर्म पानी से जरूर नहाएं। नहाने से आप फ्रेश भी हो जाएंगे और कोरोना का खतरा भी कम हो जाएगा। 

6. कपड़े का मास्क पहनें 

PunjabKesari

मास्क पहनते वक्त लोग एक गलती जो अक्सर कर देते हैं वो है एक ही मास्क बार बार पहनना। अगर आप भी ऐसा गलती करते हैं तो सावधान हो जाएं। अगर आप के पास नया मास्क लेने के लिए समय नहीं है तो आप कपड़े का मास्क पहन सकते हैं लेकिन इसमें भी एक बात यह खास ध्यान में रखें कि कपड़े के मास्क को बार बार जरूर धोएं और तभी पहनें। 

7. लक्षण आए नजर तो तुरंत करें डॉक्टर से संपर्क 

अगर आप में कोरोना के लक्षण नजर आते हैं तो आप उसे अनदेखा न करें बल्कि जाकर डॉक्टर को दिखाएं और अगर आप कोरोना संक्रमित पाए जाते हैं तो खुद को आइसोलेट कर लें। 

Related News