08 SEPSUNDAY2024 5:10:54 AM
Nari

अरबपति Mukesh Ambani क्या खाते हैं और क्या नहीं? जानिए उनका सख्त Diet Plan

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 23 Jul, 2024 08:43 PM
अरबपति Mukesh Ambani क्या खाते हैं और क्या नहीं? जानिए उनका सख्त Diet Plan

नारी डेस्क: अनंत अम्बानी की शादी में डेकोरेशन से लेकर खाने पीने तक हर चीज ही बहुत खास रही। अनंत अम्बानी की शादी में खाने से जुड़ी लज़ीज आइटम्ज़ की बहुत सारी वीडियो भी सामने आई जिसमें मेहमान कई तरह की डेज़र्ट का आनंद लेते भी दिखे । खाने से जुड़ी हर लजीज चीज वहां थी, लेकिन क्या आप जानते है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी खुद क्या खाते हैं। वह अपने स्वास्थ्य का कैसे ध्यान रखते हैं। तो बता दें कि अरबपति खुद स्ट्रिक्ट डाइट प्लान फ़ॉलो करते है। इसका खुलासा भी नीता अम्बानी ने खुद किया था। रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक और अध्यक्ष नीता अंबानी ने हाल ही में आशीर्वाद लेने के लिए काशी विश्वनाथ मंदिर का दौरा किया था और उसी दौरान ही उनहोने पति मुकेश अंबानी की आहार संबंधी आदतों के बारे में उनकी खुलकर बातचीत की। उनके अनुशासित जीवनशैली ने सबको काफी इम्प्रेस किया है क्योंकि मुकेश अंबानी क्या खाते पीते है इसे जानने की उत्सुकता लोगों में शुरू से ही रही है।नीता अंबानी ने बताया कि मुकेश अंबानी अपने खान-पान को लेकर बहुत सख्त हैं- जानिए वो क्या खाना पसंद करते हैं?

घर का खाना पसंद करते हैं मुकेश अंबानी

नीता अंबानी ने बताया कि मुकेश अंबानी और पूरा अंबानी परिवार मुख्य रूप से घर का बना खाना पसंद करते हैं  मुकेश अंबानी एक सख्त शाकाहारी हैं और वे एक अनुशासित खान-पान व्यवस्था का पालन करते हैं। वे सप्ताह में केवल एक बार बाहर खाना खाने जाते हैं नीता अंबानी ने बताया कि मुकेश का पसंदीदा नाश्ता गुजराती व्यंजन पनकी है, जो चावल के आटे के घोल से बनता है और उस पर पनीर डाला जाता है। केले के पत्तों में लिपटा और मेथी और हल्दी से मसालेदार यह नाश्ता एक सेहतमंद नाश्ता है जिसे अक्सर अचार या चटनी के साथ परोसा जाता है। पौष्टिक, घर पर बने खाने के प्रति उनकी प्राथमिकता उनके आहार की आधारशिला है, जो सादगी और पोषण के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

PunjabKesari

योग और ध्यान

मुकेश अंबानी का दिन सुबह 5:30 बजे शुरू होता है, और उनकी दिनचर्या कुछ इस तरह की होती है:योग और ध्यान। उनकी सुबह की दिनचर्या में सूर्य नमस्कार और थोड़ी देर टहलना शामिल है, उसके बाद ध्यान। यह दिनचर्या दिन के लिए सकारात्मक माहौल बनाती है, जो उनकी अनुशासित जीवनशैली की नींव रखती है। वह शुरू से ही मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देते हैं, अंबानी इस बात का उदाहरण हैं कि कैसे एक संरचित सुबह की दिनचर्या समग्र स्वास्थ्य और उत्पादकता को बढ़ा सकती है।

हल्का और पौष्टिक नाश्ता

वह हमेशा हल्का भोजन चुनते हैं जिसमें ताजे फल, जूस और इडली-सांभर शामिल होता है। वह जटिल या भारी भोजन से परहेज करते हैं, और अंबानी सुनिश्चित करते हैं कि उनका पहला भोजन पौष्टिक और पाचन तंत्र के लिए आसान हो। नाश्ते के लिए यह दृष्टिकोण संतुलन बनाए रखने और अधिक खाने से बचने के उनके समग्र आहार दर्शन के अनुरूप है।

दोपहर और रात के भोजन के लिए पारंपरिक भारतीय भोजन

अंबानी का आहार पूरे दिन एक जैसा रहता है, दोपहर और रात के खाने में पारंपरिक भारतीय भोजन ही शामिल होता है। वे गुजराती शैली के आहार को पसंद करते हैं, जिसमें दाल, सब्जी, चावल, सूप और सलाद शामिल हैं, जैसा कि विभिन्न रिपोर्टों में विस्तृत रूप से बताया गया है। सादा, घर का बना खाना पसंद करना स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखने के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है ।

PunjabKesari

जंक फूड से बिलकुल दूर 

कई पार्टियों और सामाजिक समारोहों में जाने के बावजूद, वह शाकाहारी भोजन का सख्ती से पालन करते हैं और किसी भी तरह के जंक फूड से परहेज करते हैं, जैसा कि व्यापक रूप से बताया गया है। यह सख्त आहार नियंत्रण उनकी निरंतर ऊर्जा और जीवन शक्ति का एक प्रमुख कारक है।

Related News