28 APRSUNDAY2024 9:06:59 AM
Nari

कहीं आप भी तो नहीं करती एक्सरसाइज दौरान ये गलतियां?

  • Edited By neetu,
  • Updated: 19 Jul, 2021 02:46 PM
कहीं आप भी तो नहीं करती एक्सरसाइज दौरान ये गलतियां?

एक्सरसाइज करने से शरीर को अंदर से मजबूती मिलती है। इससे इम्यूनिटी बढ़ने के साथ बेहतर शारीरिक विकास होने में मदद मिलती है। साथ ही मोटापा कम होकर बॉडी सही शेप में आती है। मगर सही तरीके से एक्सरसाइज ना करने से इसका पूरा फायदा नहीं मिल पाता है। इसके अलावा सेहत को किसी तरह का कोई नुकसान भी झेलना पड़ सकता है। असल में, वर्कआउट से जुड़ी खास बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। ताकि आपको पूरा फायदा मिल सके।

 

चलिए जानते हैं एक्सरसाइज के दौरान किन सामान्य गलतियों को करने से बचना चाहिए।

 

सही तरीके से करें

अगर आप घर पर एक्सरसाइज कर रहे हो तो पहले उसे करने का सही तरीका जान लें। गलत ढंग से एक्सरसाइज करने से आपको शरीर में दर्द व अन्य परेशानियां हो सकती है। इसके अलावा पहले से कहीं दर्द होने पर उस हिस्से में अधिक भार डालने से बचें। असल में, हर किसी को अपने शरीर के बारे में पता होता है। ऐसे में वो काम व एक्सरसाइज करने की गलती ना करें जिससे आपको परेशानी झेलनी पड़े।

PunjabKesari

खाली पेट एक्सरसाइज करना गलत

अगर आप भी खाली पेट एक्सरसाइज करती है तो अपनी इस आदत को सुधार लें। नहीं तो वर्कआउट दौरान आपको कमजोरी व थकान महसूस हो सकती है। इसके लिए बेहतर होगा कि एक्सरसाइज करने से करीब 1 घंटा पहले कुछ हल्का-फुल्का खा सकें। इससे आपके शरीर में एनर्जी बनी रहेगी।

एक्सरसाइज के बाद आराम जरूरी

एक्सरसाइज करने के बाद शरीर को आराम की जरूरत होती है। इसलिए वर्कआउट के बाद थोड़ा आराम या नींद लें। एक्सपर्ट्स के अनुसार, सोते समय शरीर की मांसपेशियों खुद की अपनी मरम्मत कर लेती है। ऐसे में शरीर में हल्का व स्ट्रेस फ्री महसूस होता है।

PunjabKesari

हैल्दी डाइट का रखें ध्यान

अक्सर महिलाएं पतले होने के चक्कर में हैवी वर्कआउट तो करती है। मगर हैल्दी डाइट पर ध्यान नहीं देती है। इसके कारण एक्सरसाइज का सही रिजलर्ट नहीं मिल पाता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, डेली डाइट में पोषक तत्वों की कमी होने से शरीर को पूरा फायदा नहीं मिल पाता है। इसके लिए डेली डाइट में प्रोटीन से भरपूर चीजें, सूखे मेवे, चिया सीड्स आदि शामिल करें। इसके साथ सेहतमंद रहने और सही वजन पाने के लिए ऑयली व जंक फूड से परहेज रखें।

 

Related News