07 MAYTUESDAY2024 7:27:35 AM
Nari

सर्दियों में Heart Attack दे सकती है आपकी की गई ये गलती

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 29 Nov, 2023 06:21 PM
सर्दियों में Heart Attack  दे सकती है आपकी की गई ये गलती

हार्ट अटैक आजकल के जमाने में मौत का एक आम कारण बन गया है। इसकी सबसे बड़ी वजह है अलहेल्दी लाइफस्टाइल, खराब खान- पान और बिल्कुल भी एक्सरसाइज न करना। आपको बता दें मौसम का भी हार्ट अटैक पर काफी असर पड़ता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो सर्दियों के मौसम में हार्ट अटैक का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है। इस वजह से जरूरी है इस मौसम में खासकर  एक हेल्दी लाइफस्टाइल मेंटेन करना। आइए आपको सबसे पहले बताते हैं आखिर क्यों सर्दियों में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है और कैसे इसे कम कर सकते हैं....

सर्दियों में क्यों बढ़ता है हार्ट अटैक का खतरा

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि सर्दियों की सुबह में अक्सर हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता है। इसकी वजह है ठंड में शरीर की रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं, जिससे हार्ट को ब्लड पंप करने में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। इससे ब्लड प्रेशर बढ़ता है और हार्ट की मांसपेशियों पर दबाव बढ़ जाता है। इससे सीन में दर्द महसूस होता है, जिसे एनजाइना कहते हैं, पर स्थिति गंभीर होने पर एनजाइना ही हार्ट अटैक का कारण बनता है। ऐसे में ये काम बिल्कुल न करें

सुबह जल्दी उठकर बाहर न जाएं

सर्दियों में सुबह के समय बहुत ठंड होती है और बिस्तर में रजाई के सहारे शरीर को गर्म किया होता है। ऐसे में अगर आप तुरंत  बिस्तर से निकलकर बाहर न जाएं, नहीं तो शरीर की रक्त वाहिकाएं तेजी से सिकुड़ने लगती हैं। खासकर जिन लोगों को पहले से ही हार्ट से जुड़ी समस्या है, वो इस बात का खास ख्याल रखें।

PunjabKesari

ऐसे करें हार्ट अटैक के खतरे को कम

उठने के बाद कुछ देर तक बैठें

बिस्तर से उठने के बाद कुछ देर तक बिस्तर पर ही बैठें रहें। इसके बाद अपने कमरे में थोड़ा सा टहलें। ऐसा करने से शरीर धीरे- धीरे रूम temperature पर आ जाएगा और हार्ट अटैक का खतरा भी कम होगा।

PunjabKesari

सैर करते समय रखें इन बातों का ध्यान

सुबह उठकर सैर करना हार्ट के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन सर्दियों के मौसम में धूप आने का इंतजार करें। हल्की धूप आने पर सैर करना एक अच्छा विकल्प है, इससे हार्ट हेल्दी रहेगा।

PunjabKesari

Related News