02 DECWEDNESDAY2020 5:56:24 AM
Nari

कर्ज में डूबा रहेगा बाल-बाल अगर घर में लगाएंगे ऐसा आईना

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 19 Nov, 2020 10:35 AM
कर्ज में डूबा रहेगा बाल-बाल अगर घर में लगाएंगे ऐसा आईना

भारतीय वास्तु शास्त्र के अनुसार, दर्पण यानि घर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। नुकसान होने के साथ-साथ आईने के कुछ फायदे भी हैं जो आपके घर में धन, सुख और खुशियां लाते हैं। वहीं, गलत आईना घर में नरारात्मक ऊर्जा बी फैला सकता है। यहां हम आपको बताएंगे कि उसे बिना तोड़े आप कैसे घर की नेगेटिव एनर्जी को बाहर निकाल सकते हैं।

किस दिशा में लगाएं आईना

. भौतिक विज्ञान में, दर्पण को ऊर्जा का मुख्य स्रोत माना गया है , जो घर में पॉजिटिव एनर्जी लाता है। इसके लिए आप उत्तर और पूर्व दिशा की दीवार पर आईना लगाएं। घर में छोटी और संकरी जगह पर आईना रखना अच्छा होता है।

. घर या ऑफिस के उत्तर-पूर्व, उत्तर या पूर्व की दीवार में दर्पण होना चाहिए। इससे कमाई में बाधा होती है और बिजनेस में आ रही रूकावटें भी दूर होती हैं।

. मगर, ध्यान रखें कि दक्षिण, पश्चिम, आग्नेय कोण (दक्षिण और पूर्व के मध्य का कोणीय स्थान) और उत्तर दिशा में दर्पण ना लगाएं। इससे आपको धन हानि हो सकती है। शाइन रूम में आईना लगाना है तो उसे उत्तर या पूर्व की दीवार पर स्थापित करें।

. घर की उत्तर दिशा में या घर की पूर्व दीवार पर वॉश बेसिन पर दर्पण स्थापित करें। यह शुभ होता है।

PunjabKesari

ऐसा आईना लगाना गलत

ध्यान रखें कि घर में कभी भी नुकीले और तेजधार वाले मिरर ना लगाएं। इससे आपको धन हानि हो सकती है और आप हर वक्त कर्जे में डूबे रह सकते हैं।

घर के सामने है सड़क तो...

अगर आपके घर के दरवाजे के सामने सीधी सड़क है तो दरवाजे पर एक साफ दर्पण लगाएं। मगर, यह बहुत शक्तिशाली वास्तु प्रतीक है इसलिए इसे लगाने में सावधानी बरतनी चाहिए।

पति-पत्नी में करवा सकता है कलेश

वास्तु के अनुसार, कभी भी बेडरूम में पंलग के ठीक सामने आईना नहीं लगाना चाहिए। इससे ना सिर्फ जीवनसाथी को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती है बल्कि यह पति-पत्नी में कलह-कलेश की वजह भी बनता है। यही नहीं, इससे पति-पत्नी के बीच तीसरे पक्ष का प्रवेश हो सकता है।

बेड सामने लगा आईना बन सकता है तलाक की वजह

बेड के सामने भी कभी आईना नहीं लगाना चाहिए। अगर आईने में सो रहे पति-पत्नी का प्रतिबिंद दिखें तो उससे पति-पत्नी में तलाक हो सकता है। ऐसे में आप रात को सोते समय आईना छिपा दें।

PunjabKesari

कैसे कम करें नेगेटिव एनर्जी

वास्तु शास्त्र के अनुसार, आईना जिस दिशा में लगा होगा वो उसी ऊर्जा को घुमाएगा। अगर वो पॉजिटिव दिशा में लगा है तो घर में सकारात्मक ऊर्जा का ही संचार होगा। नकारात्मक प्रभावों को कम करने के लिए उसे कवर करके अलमारी के अंदर रखें।

अगर अंधेरे में रहता है घर का कोई हिस्सा

अगर घर का कोई हिस्सा आसामान्य रूप से बना हुआ है या अंधकार में रहता है तो वहां दर्पण लगाकर ऊर्जा को संतुलित करें। अगर घर के बाहर बिजली के खंभे, ऊंची इमारतें, अनचाहे पेड़ या फैलने वाले प्रोट्रूशियंस हैं तो उनकी तरफ साफ मिरर लगाएं।

घर में ना रखें टूटा हुआ आईना

भवन में शार्प और शार्प मिरर नहीं लगाए जाने चाहिए। ये हानिकारक होते हैं। दर्पण को तोड़ना बुरा माना जाता है। यह मानते हुए कि इस दर्पण पर किसी भी मुसीबत को टाल दिया जाता है, टूटे हुए दर्पण को तुरंत फेंक दिया जाना चाहिए।

7 साल का दुर्भाग्‍य लाता है टूटा कांच

माना जाता है कि कांच टूटने से पूरे 7 साल तक दुभाग्य बना रहता है। प्राचीन कथाओं के अनुसार, जब कांच टूटता है तो वो घर में मौजूद नेगेटिव एनर्जी को अब्जॉर्ब कर लेता है। बता दें रोमन सभ्‍यता में कांच के अंदर दिखने वाले अक्‍स को आत्मा बताया गया है। ऐसे में टूटा हुआ आईना घर में नहीं रखना चाहिए।

PunjabKesari

Related News