29 APRMONDAY2024 6:28:27 AM
Nari

इन 5 Oils के साथ करें शिशु की Massage, मजबूत होगी बच्चे की हड्डियां

  • Edited By palak,
  • Updated: 17 Oct, 2022 12:27 PM
इन 5 Oils के साथ करें शिशु की Massage, मजबूत होगी बच्चे की हड्डियां

शिशु का स्वास्थ्य माता-पिता के लिए पहली प्राथमिकता होता है। हर कोई माता-पिता यही चाहते हैं कि उनका शिशु स्वस्थ रहे। स्वस्थ शरीर के लिए शिशु की मसाज भी जरुरी है। मालिश के साथ आपके शिशु की हड्डियां मजबूत होंगी। लेकिन मालिश के लिए अच्छा तेल भी चुनना बहुत जरुरी है। बाजार में कई तरह के तेल आपको मसाज के लिए मिल जाएंगे। लेकिन उनमें पाए जाने वाले कैमिकल्स और टॉक्सिन्स शिशु के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। यह बच्चे की त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। तो चलिए आपको ऐसे तेल बताते हैं जिनसे आप बच्चे की मालिश कर सकते हैं...

बादाम के तेल से करें मसाज 

आप बादाम के तेल के साथ शिशु की मालिश कर सकते हैं। यह तेल भी बच्चों के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। नियमित इस तेल से शिशु की मालिश करने से रंगत भी सुधरती है। यदि आपके बच्चे के सिर पर बाल कम है तो इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें पाया जाना वाला विटामिन-ई बच्चों की हड्डियों को मजबूत देता है। रोजाना तेल की मालिश से बच्चों के शरीर का भी संपूर्ण विकास होता है। 

PunjabKesari

सरसों के तेल से करें मसाज 

सरसों का तेल भी शिशु के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। बच्चे की मांसपेशियां और हड्डियों को यह तेल मजबूत बनाता है। सरसों का तेल बच्चे के शरीर को गर्माहट भी देता है। सर्दियों में इस तेल से शिशु को सर्दी भी नहीं होती। अगर आप यह तेल शिशु के सिर पर लगाते हैं तो उसके बाल काले और जल्दी आते हैं। 

नारियल के तेल से करें मसाज

आप नारियल के तेल के साथ शिशु के सिर की मसाज कर सकते हैं। नारियल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो शरीर की अकड़न और दर्द दूर करने में भी सहायता करते हैं। इस तेल से शिशु की त्वचा को पोषण भी मिलता है। साथ ही हड्डियों के लिए भी यह तेल बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। बालों में शिशु के यह तेल लगाने से काले और घने होते हैं। 

PunjabKesari

जैतून के तेल से करें मसाज 

जैतून के तेल से आप शिशु की मालिश कर सकते हैं। उसके अच्छे स्वास्थ्य के लिए यह तेल बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इस तेल से शिशु की मालिश करने से हड्डियां मजबूत होती हैं। इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट्स बच्चे के शरीर को एक्टिव रखने में भी सहायता करता है। नियमित तौर पर इस तेल के साथ मसाज करने से शिशु के शरीर का विकास भी अच्छी तरह से होता है। 

तिल का तेल 

आप तेल के तेल के साथ शिशु की मालिश कर सकते हैं। यह तेल भी शिशु के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह तेल बच्चे की त्वचा को भी पोषण देता है और उसका रक्त संचार भी अच्छे से हो पाता है। तिल के तेल में विटामिन-ई, विटामिन-बी, एंटीऑक्सीडेंट्स काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। यह स्किन को निखारने में मदद करते हैं। इस तेल से शिशु को किसी भी तरह का इंफेक्शन भी नहीं होता। 

PunjabKesari

नोट: इन सभी तेल के साथ आप शिशु की मालिश कर सकते है। दिन में दो बार इन तेलों के साथ आप शिशु के शरीर की मसाज कर सकते हैं। 
 

Related News