25 APRTHURSDAY2024 10:44:26 PM
Nari

बालों का झड़ना होगा बंद अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

  • Edited By Priya dhir,
  • Updated: 15 Aug, 2016 09:45 AM
बालों का झड़ना होगा बंद अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

बालों को घना करने के उपाय : आजकल दुनिया के करोड़ों लोग चाहे पुरुष हो या स्त्री बाल झड़ने की समस्या से परेशान है। बाल झड़ने के पीछे तनाव, इन्फेक्शन, हार्मोन्स का असंतुलन, पोषक पदार्थों की कमी, दवाओं के साइड इफेक्ट्स, लापरवाही बरतना या बालों की सही देखभाल न करना घटिया साबुन और शैंपू का प्रयोग आदि कई कारण हो सकते है। बालों के झड़ने का कारण तनाव भी हो सकता है। धूम्रपान करने से भी बाल झड़ते है। अगर आपके बाल भी झड़ते है तो आप इनका सेवन करके बालों का झड़ना रोक सकते है।  महीने में बालों का झड़ना कम देगा एलोवेरा Hair Mask

बाल झड़ने से रोकने का उपाय (Home Remedies for Hair Fall)

नारियल 

नारियल का पानी पीने से भी बालों को झड़ने से रोका जा सकता है। रोजाना नारियल का पानी पीकर आप अपने बालों का झड़ना रोक सकती है।

अलसी का बीज

अलसी का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसमें ओमे-3 एसिड पाया जाता है। इसका सेवन करने से भी बालों का झड़ना रोका जा सकता है।

बायोटिन पिल्स

बायोटिन पिल्स बालों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। ये मार्किट में आसानी से मिल जाती है। इसका सेवन करने से बालों का झड़ना कम होता है।   अब बाल झड़ने होंगे बिल्कुल बंद

पानी 

इसके इलावा भी बालों के झड़ने के कई कारण है जैसे कि पानी की कमी होना। पानी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। हमें दिन में 2-3 लीटर पानी पीना चाहिए। पानी की कमी होने के कारण भी बाल झड़ते है।

इलायची

इलायची खाने से भी बालों का झड़ना कम होता है। बालों को झड़ने से रोकने के लिए रोज सुबह एक इलायची खाएं।

योग 

योग करने से हमारा शरीर तंदुरुस्त रहता है। शीर्ष आसन करने से बालों का झड़ना रोका जा सकता है।

बेल लीफ

बेल लीफ आसानी से मिल जाता है। बेल लीफ बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। बेल लीफ खाने से बालों का झड़ना रोका जा सकता है।

Related News