20 APRSATURDAY2024 10:03:15 AM
Nari

साबुन करता है स्किन को खराब, जानें कौन सा है सही

  • Edited By neetu,
  • Updated: 16 Jun, 2020 03:06 PM
साबुन करता है स्किन को खराब, जानें कौन सा है सही

हर लड़की अपनी स्किन केयर के लिए बेस्ट चीजें लेना पसंद करती है। ताकि उसकी स्किन साफ, ग्लोइंग और सुंदर नजर आए। मगर धूल-मिट्टी पड़ने पर स्किन खराब, बेजान, रूखी-सुखी होने लगती है। बहुत सी लड़कियां इससे निजात पाने के लिए अलग-अलगस्किन केयर प्रोडक्ट्स यूज करती हैं। इनमें से सबसे मुख्य चीज होती है साबुन। उसे हर कोई इस्तेमाल करता है। मगर हर साबुन चेहरे के लिए सही हो ऐसा जरूरी नहीं है। बहुत से साबुन चेहरा मुलायम और नमी पहुंचाने की बजाय डल और ड्राई बना देते है। तो आइए जानते हैं चेहरे के लिए किस तरह के साबुन को चुनना चाहिए...

कैसे पहुंचाता है नुकसान?

साबुन को बनाने में वेजिटेबल ऑयल के साथ सोडियम हाइड्रोक्साइड, पोटैशियम हाइड्रोक्साइड का इस्तेमाल किया जाता है। इसतरह इसे लगातार यूज करने से स्किन का pH लेवल 5.6 से 5.8 तक कम होने लगता है। इसके साथ ही इसमें जो डिटर्जेंट्स पाएं जाते है वो स्किन की नमी को कम कर देते है। जिसके कारण स्किन डल और ड्राई होने लगती है। साथ ही इसमें मौजूद खुशबू  भी स्किन के खराब करने का काम करती है। 

PunjabKesari

सही साबुन का कैसे करें चुनाव?

उन साबुन को इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, जिनमें खुशबू करने के लिए कैमिकल्स मिलाएं हो। ऐसे साबुन त्वचा को साफ तो रखते हैं मगर इनसे स्किन की नमी बरकरार नहीं रहती। इनकी जगह उन साबुन का इस्तेमाल करें जिनमें ग्लिसरीन की मात्रा ज्यादा हो। यह ड्राई स्किन की परेशानी से निजात दिलाता है। चेहरे को नमी मिलने के साथ स्किन ग्लोइंग और सॉफ्ट रहती है। साथ ही ऐसे साबुन उन लोगों के लिए बेस्ट होते है जिनकी स्किन डीहाइड्रेटेड हो। इसके अलावा, माइल्ड साबुन को यूज करना ही स्किन के लिए सही माना जाता है। खासतौर पर ऐसे साबुन जिनमें मिल्क, क्रीम और ग्लिसरीन अधिक मात्रा में पाएं जाएं। 

इन बातों का भी रखें ख्याल

- अपनी स्किन टाइप के हिसाब से ही साबुन का यूज करें। 
- हर बार साबुन बदलने की जगह एक ही साबुन इस्तेमाल करें।
- चेहरे पर साैबुन लगाने से बचें। चेहरे की स्किन शरीर की तुलना में ज्यादा सेंसिटिव होती है। ऐसे में चेहरे के लिए फेस वॉश इस्तेमाल करें। 
- साबुन यूज करने के बाद उसे धोकर रखें ताकि उस पर गंदगी न जम जाएं। 
- अपना साबुन किसी दूसरे को यूज करने न दें। 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News