24 APRWEDNESDAY2024 11:54:18 PM
Nari

क्या होती है ब्यूटी हाइजीन? जानिए इसे मेंटेन रखने का तरीका

  • Edited By neetu,
  • Updated: 15 Jul, 2021 10:39 AM
क्या होती है ब्यूटी हाइजीन? जानिए इसे मेंटेन रखने का तरीका

खूबसूरत व अट्रैक्टिव दिखने के लिए ब्यूटी हाइजीन मेंटेन रखना बेहद जरूरी है। नहीं तो स्किन इंफेक्शन होने का खतरा रहता है। इसके कारण चेहरे का ग्लो कम होने के साथ इससे जुड़ी बीमारियां हो सकती है। चलिए आज हम आपको ब्यूटी हाइजीन से जुड़ी कुछ खास बातें बताते हैं...

ब्यूटी हाइजीन का मतलब

ब्यूटी हाइजीन का मतलब है कि स्किन, बाल, नाखून व आंखों की सफाई का ध्यान रखना। इसके साथ अपने मेकअप प्रोडक्ट्स व टूल्स की सफाई का खास ध्यान रखना।

ऐसे रखें ब्यूटी हाइजीन मेंटेन

PunjabKesari

पिंपल्स को हाथ लगाने से बचें

. अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स है तो उसे बार-बार छूने से बचें। नहीं तो इससे पिंपल्स बढ़ने व स्किन संबंधी अन्य समस्याएं हो सकती है।

साफ नैपकीन करें यूज

. अक्सर लड़कियां स्किन साफ करने के लिए नैपकिन यूज करती है। मगर इसे इस्तेमाल करने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि वह साफ हो। अगर आप चेहरा साफ करने के लिए रुमाल इस्तेमाल करती है तो वे भी गंदा नहीं होना चाहिए।

मेकअप टूल्स साफ करें

हफ्ते में 1 बार मेकअप ब्रश व टूल्स साफ करें। इसके लिए आप गर्म पानी, साबुन आदि का इस्तेमाल कर सकती है।

PunjabKesari

मेकअप शेयर करने से बचें

अपना मेकअप किसी से शेयर ना करें। एक्सपर्ट्स के अनुसार, इससे इंफेक्शन होने का खतरा रहता है। ऐसे में कोई आपके कितना भी करीब क्यों ना हो अपना मेकअप शेयर ना करें।

गंदे हाथों से चेहरा ना छूएं

चेहरे की त्वचा व आंखें बेहद ही कोमल होती है। ऐसे में इसपर गंदे हाथ लगाने से स्किन इंफेक्शन हो सकती है। इसके लिए इन्हें हाथ लगाने से पहले हैंडवॉश करना ना भूलें।

नाखूनों की सफाई करें

गंदे नाखून को मुंह में डालने से कीटाणु शरीर में जा सकते हैं। ऐसे में बीमारियों के होने का खतरा बढ़ता है। इसलिए समय-समय पर नाखून साफ करने के साथ उसे काटें।

PunjabKesari

बाल धोएं

धूल-मिट्टी के संपर्क में आने से बाल खराब होने लगते हैं। इसलिए हफ्ते में 2-3 बार बाल धोएं। अपने कंघी को रोजाना साफ करें। इसके साथ ज्यादा स्टाइलिंग व हीटिंग मशीनों के इस्तेमाल से बचें।

Related News