31 OCTSATURDAY2020 10:16:28 AM
Nari

प्रेगनेंसी में अनुष्का शर्मा ने की स्विमिंग, जानिए गर्भावस्था में तैराकी के फायदे- नुकसान

  • Edited By neetu,
  • Updated: 12 Oct, 2020 03:06 PM
प्रेगनेंसी में अनुष्का शर्मा ने की स्विमिंग, जानिए गर्भावस्था में तैराकी के फायदे- नुकसान

बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री अनुष्का शर्मा ने हालवही में अपनी प्रेगनेंसी में स्विमिंग पूल में तैराकी करते हुए की फोटो अपने इंस्टाग्राम अकांउट में शेयर की। वे अपनी प्रेगनेंसी को खूब एन्जॉय करती हुआ नजर आ रही है। मगर बात गर्भावस्था के दौरान स्विमिंग की करें तो बहुत- सी महिलाएं इस बात को लेकर सोच में रहती है कि इस अवस्था में स्विमिंग करना सही होता है या नहीं। तो चलिए आपकी इसी परेशानी का हल निकालते हुए आज हम आपक प्रेगनेंसी में स्विमिंग करने से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं। साथ ही स्विमिंग करते समय किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए...

- इससे मांसपेशियों में फैलाव व खिंचाव होता है। ऐसे में शरीर को मजबूती मिलती है। साथ ही डिलिवरी में ज्यादा दर्द व मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ता है।  
- शरीर में ब्लड सर्कुलेशन का संचार बेहतर तरीके से होने के साथ पैरों व शरीर के अन्य हिस्सों में दर्द होने की परेशानी से राहत मिलती है। 
- अक्सर महिलाओं को प्रेगनेंसी में टखनों व पैरों में दर्द के साथ सूजन होने की परेशानी का भी सामना करना पड़ता है। ऐसे में स्विमिंग करने से इस समस्या से भी आराम मिलती है। 
-  सुबह के समय पूल में स्विमिंग करने से तन और मन से शांति मिलने के साथ मॉर्निंग सिकनेस दूर होती है। 


- होर्मोनल डिसबैलेंस की समस्या दूर हो शरीर का तापमान सामान्य होता है। 
- इससे फेफडों व दिल की बेहतर तरीके से एक्सरसाइज होती है। 
- इस अवस्था में वजन बढ़ने की परेशानी को रोकने के लिए स्विमिंग करना काफी फायदेमंद होता है। इससे वजन नियतंत्र में रहने के साथ जेस्टेशनल डायबिटीज होने का खतरा भी कई गुणा कम होता है। 
- मूड भी अच्छा होने में मदद मिलती है। 
- थकान दूर होने के साथ शरीर रिलैक्स होता है। ऐसे में अच्छी व गहरी नींद आने में मदद मिलती है। 

nari,PunjabKesari

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को अपनी सेहत का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। ऐसे में स्विमिंग करते समय भी कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए। नहीं तो बच्चे को नुकसान हो सकता है। तो चलिए जानते है उन जरूरी टिप्स के बारे में...

- सबसे पहले अपने डॉक्टर से सलाह कर उनसे अपने हैल्थ के बारे में पूछकर ही स्विमिंग करें। 
- स्विमिंग करने के लिए सही साइज का स्विमिंग सूट पहनें। ताकि स्विमिंग के दौरान किसी भी तरह की परेशानी न हो। 
- हमेशा किसी के साथ रहकर ही स्विमिंग करें। असल में, जमीन पर पानी होने के कारण फिसलने का खतरा होता है। इसलिए खुद की सुरक्षा को ध्यान में रख कर ही स्विमिंग करें। 


 

Related News