28 APRSUNDAY2024 7:55:32 AM
Nari

तुलसी के साथ इन 5 चीजों का करें सेवन, फेफड़े बनेंगे मजबूत और हैल्दी

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 09 May, 2021 03:34 PM
तुलसी के साथ इन 5 चीजों का करें सेवन, फेफड़े बनेंगे मजबूत और हैल्दी

कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन फेफड़ों पर अटैक कर रहा है। जिस वजह से फेफड़े डैमेज हो रहे हैं और मरीजों में ऑक्सीजन की कमी की समस्या सामने आ रही है। ऐसे में कोरोना से खुद का बचाव रखना ही पहला और बेहतर उपाय है। फेफड़ों के स्वास्थ्य पर ध्यान देना सबसे जरूरी है। ऐसे में फेफड़ों को तंदरुस्त रखने के लिए अपनी डेली डाइट का खास ध्यान रखने की सलाह दी जा रही है। कुछ चीजों का रोजाना सेवन करने से फेफड़ों को हैल्दी रखा जा सकता है और शरीर में ऑक्सीजन लेवल भी कम नहीं हगा। 

PunjabKesari

तुलसी 

पोटैशियम, आयरन, क्लोरोफिल  मैग्नीशियम, विटामिन-सी के गुणों से भरपूर तुलसी के पत्तें फेफड़ों को मजबूत बनाते हैं। सुबह रोजाना तुलसी के 4-5 पत्तियों को चबाएं। आप चाहें तो गिलोय और तुलसी का काढ़ा भी पी सकते हैं। 

मुलेठी

मुलेठी में विटामिन बी, ई, फास्फोरस, कैल्शियम, आयरन, जैसे पोषक तत्वों के साथ-साथ एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बायोटिक गुण भी पाए जाते हैं। मुलेठी का सेवन करने से सर्दी-जुकाम, बुखार में आराम तो मिलता ही है साथ ही फेफड़े भी मजबूत बनते हैं। मुलेठी का सेवन 3-5 ग्राम पाउडर के रूप में करें। 

PunjabKesari

दालचीनी 

थाइमीन, फॉस्फोरस, प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम के गुणों से भरपूर दालचीनी स्वाद में थोड़ी तीखी होती है लेकिन यह फेफड़ों को हैल्दी बनाने में मददगार है। दालचीनी इम्यूनिटी बूस्टर का भी काम करती है। 

लौंग

लौंग दिखने में बेशक छोटी है लेकिन इसके फायदे बहुत हैं। लौंग स्ट्रेस, पेट संबंधी समस्या, शरीर में दर्द जैसी प्राॅब्लमस से राहत देती है। एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर लौंग हार्ट, फेफड़े, लिवर आदि को मजबूत बनाने के साथ-साथ पाचन तंत्र को भी सवस्थ रखती है। 

PunjabKesari

Related News