30 JULFRIDAY2021 1:54:19 AM
Nari

दांत चमकाने के अलावा आपकी कई समस्याएं सुलझा सकता है Toothpaste, जानिए कैसे?

  • Edited By neetu,
  • Updated: 16 Jun, 2021 02:09 PM
दांत चमकाने के अलावा आपकी कई समस्याएं सुलझा सकता है Toothpaste, जानिए कैसे?

दांतों की सफाई के लिए हम टूथपेस्ट का रोजाना इस्तेमाल करते हैं। इससे दांत साफ होने से स्वस्थ रहते हैं। ऐसे में बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कई गुणा कम होता है। मगर क्या आप जानते हैं कि टूथपेस्ट दांत चमकाने के साथ अपनी रोजमर्रा की कई परेशानियों को दूर कर सकता है। जी हां, इससे आप स्किन संबंधी समस्सा से लेकर चांदी के बर्तनों को चमका सकती है। चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से...

ग्लोइंग स्किन के लिए

आप डार्क सर्कल, झाइयां, झुर्रियों व सांवली त्वचा को दूर करने के लिए टूथपेस्ट इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए टूथपेस्ट में कुछ बूंदें नींबू की मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट के बाद चेहरा धो लें। इससे स्किन गहराई से साफ होकर ग्लोइंग नजर आएगी। इसके अलावा मुंहासों को दूर करने के लिए टूथपेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाकर सो जाएं। सुबह चेहरा धोएं। कुछ दिन लगातार इसे लगाने से पिंपल्स की समस्या दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

नाखून चमकाने के लिए

लंबे समय तक नेल पॉलिश लगाएं रखने से नाखूनों की चमक खोने लगती है। इसके लिए नाखूनों पर टूथपेस्ट लगाकर 5 मिनट तक मसाज करें। बाद में कॉटन को गीला करके नाखूनों को पोंछ लें। इस उपाय को हफ्ते में 2-3 बार दोहराएं। इससे नाखूनों की खोई हुई चमक वापस आ जाएगी।

जलने पर आराम पाने के लिए

अक्सर किचन में काम करते समय हाथ जल जाता है। ऐसे में सबसे पहले जलने वाले हिस्से को ठंडे पानी से धोएं। फिर बिना देरी किए प्रभावित जगह को हल्का पोंछ कर उसपर सफेद टूथपेस्ट लगाएं। इससे जलन शांत होकर ठंडक का अहसास होगा। इसके साथ ही छाला पड़ने की परेशानी से भी बचाव रहेगा।

चांदी साफ करने के लिए 

आप अपने चांदी के जेवर, बर्तन को भी टूथपेस्ट से चमका सकती है। इससे चांदी पर पड़े दाग व कालापन जल्दी ही दूर हो जाएगा। इसके लिए आपको बस बर्तन पर टूथपेस्ट लगाकर कपड़े से रगड़ना है। फिर इसे पानी से धो लेना है। इससे आप कुछ ही मिनटों में अपने चांदी के जेवर व बर्तनों को चमकदार पाएगी।

PunjabKesari

दीवारों की फिलिंग करें

कई बार दीवारों पर कोई होम डेकोर आइटम्स लगाते समय छेद हो जाता है। इससे दीवार खराब लगने लगती है। मगर आप टूथपेस्ट की मदद से दीवार के छेद को आसानी से भर सकती है। 

कपड़े से दाग होंगे दूर

अक्सर कपड़े में दाग-धब्बे लग जाते हैं। ऐसे में आप इसे हटाने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए कपड़े पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लगाकर रगड़ें। बाद में पानी से इसे धो लें।

PunjabKesari

दूध के बर्तनों में से महक हटाने के लिए 

दूध के बर्तनों व बच्चों की दूध की बॉटल से तेज गंध को हटाने के लिए आप टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए पानी में टूथपेस्ट डालकर घोल तैयार करें। फिर इसे बर्तन व बॉटल को धो लें।  
 

Related News