25 APRTHURSDAY2024 12:25:27 AM
Nari

Skin Care: सर्दी में त्वचा को मॉइश्चराइज करते समय ध्यान में रखें ये खास टिप्स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 06 Dec, 2020 11:12 AM
Skin Care: सर्दी में त्वचा को मॉइश्चराइज करते समय ध्यान में रखें ये खास टिप्स

सर्दियों ने दस्तक दे ही है। ऐसे में मौसम में बदलाव होने से स्किन में ड्राईनेस की समस्या बढ़ जाती है। इसके लिए मॉश्चराइजर लगाना बेहद जरूरी होता है। इससे स्किन को गहराई से पोषण मिलने के साथ सनटैन, पिंपल्स, दाग-धब्बे, झुर्रियों आदि की परेशानी से बचाव रहने के साथ त्वचा मुलायम और ग्लोइंग होती है। मगर इससे खरीदने व इस्तेमाल करने पर कुछ बातों का खास ध्यान देने की जरूरत होती है। तभी इसे लगाना का पूरा फायदा मिल पाएगा। तो चलिए जानते हैं मॉश्चराइजर से को लगाने व खरीदने से जुड़ी कुछ खास बातें...

1. सही मॉश्चराइजर खरीदें

इसे खरीदने से पहले इस बात का खास ध्यान रखें कि इसमें एसपीएफ प्रॉपर्टी हो। ताकि अगर आपको कहीं धूप में बाहर जाना हो तो सनटैन होने की परेशानी से बचाव रहें। आपको मार्किट से सन प्रोटैक्टिव मॉश्चराइजर आराम से मिल जाएंगे। 

2. स्किन टाइप के हिसाब से करें चुनाव

इसे अपनी स्किन टाइप के हिसाब से चुनें। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो ऑयल फ्री मॉइश्चराइजर खरीदें। अगर ड्राई है तो ऑयल बेस्ड। इसके अलावा नॉर्मल स्किन टाइप की लड़कियों को नॉर्मल मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपकी स्किन को बेहतर तरीके से पोषण मिलने के साथ इससे जुड़ी परेशानियों से राहत रहेगी। 

PunjabKesari

3. पहले चेहरा करें साफ

चेहरे पर इसे लगाने से पहले फेसवॉश करें। नहीं तो चेहरे पर इस तरह जमा धूल-मिट्टी पिंपल्स, दाग-धब्बे की समस्या पैदा करने का काम करेगी। इसके लिए पहले चेहरे को अच्छे से धोएं। बाद में साफ हाथों से मॉश्चराइजर लगाएं। 

4. सही समय लगाएं

इसे हमेशा नहाने या मुंह धोने के बाद ही लगाएं। इसके लिए पहले स्किन को अच्छे से साफ करें। बाद में इसे लगाएं। इससे त्वचा में लंबे समय तक नमी बरकरार रहने के साथ चेहरा मुलायम व ग्लोइंग नजर आएगा।

5. हल्के हाथों से लगाएं

इसे लगाने के लिए अपनी अंगुलियों का इस्तेमाल करें। इसके लिए मॉश्चराइजर को अंगुलियों की मदद से चेहरे पर डॉट्स की तरह लगाएं। बाद में सर्कुलर मोशन में चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें। इससे यह स्किन पर गहराई तक लगेगी। ऐसे में लंबे समय तक स्किन में नमी बनाएं रखने में मदद मिलेगी। 

PunjabKesari

6. सिर्फ चेहरे पर ना लगाएं

सर्दियों में स्किन में रूखापन बढ़ जाता है। ऐसे में मॉश्चराइजर को सिर्फ चेहरे पर ही नहीं बल्कि हाथों- पैरों व गले पर भी मसाज करते हुए लगाएं। इससे त्वचा में नमी बरकरार रहने के साथ सुंदर व मुलायम होने में मदद मिलेगी। 

आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूलें। साथ ही इसे अपने फेसबुक पर जरूर शेयर करें।

Related News