24 MAYTUESDAY2022 9:17:54 AM
Nari

दांत के दर्द से हैं परेशान, इन घरेलू नुस्खों से मिनटों में पाएं आराम

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 25 Apr, 2022 05:25 PM
दांत के दर्द से हैं परेशान, इन घरेलू नुस्खों से मिनटों में पाएं आराम

दांत हमारी स्माइल को खूबसूरत बनाए रखने में बहुत जरूरी रोल अदा करते हैं और खाने का स्वाद भी हमें इन्हीं की वजह से आता है। लेकिन जब दांतों में कोई समस्या आ जाए तो न कुछ खाने का मन करता है और न हंसने का। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिनको आजमाकर आप बड़ी आसानी से अपने दांतों से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पा सकेंगे और इनको मजबूत बना पाएंगे। 

जानिए ये कौन से नुस्खे हैं-

बर्फ की सिकाई

अगर आपको दांत की दर्द की वजह से चेहरे पर सूजन आ गई है तो बर्फ की सिकाई करें। आइस पैक को सूजन वाले एरिया पर लगा कर रखें इससे आपको दर्द में आराम मिलेगा। ये सिकाई आप हर आधे घंटे में करें। 

लौंग रखें

दांत दर्द पर लौंग या लौंग का तेल बेहद असरदार है। इसमें दर्द वाली जगह को सुन्न करने के गुण होते हैं। साथ ही साथ इसकी एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण दर्द देने वाले इन्फेक्शन को भी ठीक करती है। 

PunjabKesari

लहसुन का इस्तेमाल करें

लहसुन में भी इंफेक्शन कम करने के गुण होते हैं। अगर आप इसे घिस कर या इसका पेस्ट बनाकर दर्द वाली जगह पर अप्लाई करें तो आपको दांतों की दर्द से आराम मिलेगा।

PunjabKesari

नमक के पानी से गरारे करें 

दांतों को स्वस्थ रखने के लिए गुनगुने पानी में नमक मिलाकर गरारे करने की आदत डालिए। अगर दांत की किसी परेशानी की वजह से मसूड़ों में सूजन है तो नमक के पानी के गरारे आपको राहत देंगे। ये एक नेचुरल डिसइंफेक्टेंट है साथ ही टिशू को जल्दी रिपेयर भी करता है। 

PunjabKesari

ये घरेलु नुस्खे आपके लिए दांतों की परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए बहुत फायदेमंद रहेंगे। 

Related News