03 MAYFRIDAY2024 2:03:07 AM
Nari

बढ़ते डेंगू के मामलों से करें बच्चों का बचाव, Parents जानें शुरुआती लक्षण

  • Edited By palak,
  • Updated: 10 Oct, 2023 01:54 PM
बढ़ते डेंगू के मामलों से करें बच्चों का बचाव, Parents जानें शुरुआती लक्षण

अगस्त महीने से लेकर अक्टूबर तक देश में डेंगू के कई मामले सामने आए हैं। हाल ही में वर्ल्ड कप से पहले भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनिंग बल्लेबाज शुभमन गिल भी डेंगू का शिकार हो चुके हैं। ऐसे में समय रहते इससे बचाव करना बहुत ही जरुरी है। सिर्फ बड़ों में ही नहीं बल्कि यह संक्रमण बच्चों में भी तेजी से फैल रहा है। ऐसे में पेरेंट्स की चिंता और भी ज्यादा बढ़ गई है, हालांकि बच्चों में कितने मामले डेंगू के पाए गए हैं इसकी कुछ खास जानकारी सामने नहीं आई है परंतु मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पिछले कुछ समय में डेंगू के कारण अस्पताल में भर्ती हुए बच्चों की संख्या में बहुत बड़ा उछाल आया है ऐसे में डॉक्टर्स का कहना है कि बच्चे इस इंफेक्शन के कारण अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं और उनका तापमान 102 से 104 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच रहा है। बढ़ते डेंगू के मामलों के चलते पेरेंट्स के लिए बच्चों की रक्षा करना जरुरी है तो चलिए आपको बताते हैं कि बच्चों में डेंगू के क्या लक्षण हैं और आप इससे उन्हें कैसे बचा सकते हैं। आइए जानते हैं...

बच्चों में कितना खतरनाक है डेंगू 

स्वास्थ्य एक्सपर्ट्स की मानें तो डेंगू के लक्षण बच्चों में हल्के या गंभीर दोनों ही हो सकते हैं। यह इस बात पर निर्भर करता है कि यह बीमारी उन्हें पहली बार हुई है कि इससे पहले भी वह इसका शिकार हो चुके हैं।हालांकि व्यस्कों की तुलना में बच्चों में डेंगू के लक्षण थोड़े अलग हो सकते हैं। बच्चों में उल्टी और पेटीसिया की शिकायत होती है जबकि व्यस्कों में मतली और आंखों के पीछे दर्द जैसे लक्षण आम हैं।   

लक्षण

. तेज बुखार होना

PunjabKesari
. अधिक उल्टी होना
. शरीर में चकत्ते बन जाना 
. नाक और मसूड़ों में से खून आना

PunjabKesari
. सिर और बदन दर्द होना

पेरेंट्स कैसे करें बचाव? 

. बच्चों को संक्रमण से बचाने के लिए आप अपने घर के आस-पास पानी इकट्ठा न होने दें। 

. पानी के बर्तन और टंकी अच्छी तरह साफ करें। 

. अगर आप घर में कूलर इस्तेमाल करते हैं तो उसका पानी रोज बदलें। अगर आप पानी रोजाना नहीं बदलना चाहते तो इसमें कुछ बूंदें पेट्रोल की डाल दें। 

. यदि बच्चे का शरीर एकदम से बहुत ठंडा होता है तो उसे तुंरत डॉक्टर के पास ले जाएं। 

PunjabKesari

डॉक्टर्स की मानें तो डेंगू में शरीर के अंदर फ्लूइड इंबैलेंस होने लगता है जो शरीर को खतरनाक स्तर पर लेकर जा सकता है। इसके कारण व्यक्ति को लो ब्लड प्रेशर के साथ-साथ पेट में दर्द की समस्या भी हो सकती है। ऐसे में यदि आपके बच्चे में ऐसा कोई भी लक्षण नजर आता है तो बिना देर किए हुए डॉक्टर से संपर्क करें।

Related News