23 OCTFRIDAY2020 5:52:23 AM
Nari

Gardening Tips: घर पर उगाए करी पत्ते से बढ़ाएं भोजन का स्वाद

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Oct, 2020 12:43 PM
Gardening Tips: घर पर उगाए करी पत्ते से बढ़ाएं भोजन का स्वाद

करी पत्ता यानी मीठी नीम भोजन में स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी रामबाण औषधी है। वहीं, त्वचा और बालों के लिए भी करी पत्ता बहुत फायदेमंद होता है। मगर, बाजार से हरा करी पत्ता मिलना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप घर ही ताजा ऑर्गेनिक करी पत्ता उगा सकते हैं और हर दिन खाने में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। चलिए विशाखापट्नम की रहने वाली रचना रोनांकी (Rachana Ronanki) से जानते हैं कि घर में ऑर्गेनिक करी पत्ता उगाने का तरीका

कौन-सा मौसम है बेस्ट?

विशाखापट्नम की रहने वाली रचना पिछले 2.5 साल से गार्डनिंग कर रही हैं। उनका कहना है कि करी पत्ता किसी भी मौसम में लगाया जा सकता है लेकिन गर्मियां इसके लिए बेस्ट हैं। करी पत्ता पौधे के बीज, कटिंग या सैप्लिंग से गर्मी, बारिश और सर्दियां शुरू होने से पहले इसे उगा सकते हैं। सैप्लिंग से पौधा जल्दी बढ़ता है इसलिए यह बेस्ट ऑप्शन है। वहीं, अगर आप बीज से पौधा उगा रहे हैं तो ध्यान रखें कि वो ज्यादा सूखे ना हो। कटिंग के लिए हल्दी ब्राउन टहनी का इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

क्या-क्या चाहिए?

. 8-12 इंच का गमला या पुरानी प्लास्टिक की बॉल्टी या टीन का डिब्बा (ध्यान रखें कि प्लांटिंग के लिए जो भी लें, उसके नीचे 3-4 छेद हो, ताकि पौधे में ज्यादा पानी ना ठहरे)
. खाद बनाने के लिए मिट्टी, रेत, गोबर।

कैसे लगाएं पौधा?

. कटिंग से पौधा उगाने के लिए उसके हल्का-सा छीलकर रूटिंग हार्मोन पाउडर में डुबोएं। फिर इसे गमले में लगा दें। रोजाना पौधे को हल्का पानी दें।
. वहीं, बीज या कटिंग से करी पत्ता उगाने के पहले मिट्टी और रेत मिक्स करके उसमें गोबर मिलाएं। आप चाहें तो गोबर की जगह वर्मीकम्पोस्ट भी यूज कर सकते हैं।
. फिर गमले में पॉटिंग मिक्स डाल और फिर उसमें बीज या कटिंग लगा दें।
. इसके बाद गमले में पानी देना शुरू करें। साथ ही पौधे को ऐसी जगह रखें, जहां सूरज की रोशनी ज्यादा ना हो क्योंकि इसे हल्की धूप चाहिए होती है।
. पौधे को पानी देने के बाद यह जरूर चेक करें कि मिट्टी ज्यादा गीली तो नहीं है। करीब 15 दिन बाद बीज अंकुरित हो जाएंगे और बढ़ने लगेंगे।
. 1 महीने बाद आप पौधे को ऐसी जगह रख सकते हैं जहां 6 घंटे की धूप ठहरती हो।

PunjabKesari

ध्यान में रखें ये बातें

. सर्दियों में पौधा पूरा दिन धूप में रह सकता है लेकिन गर्मियों में नहीं। ऐसे में आप पौधे पर ग्रीन नेट लगा सकते हैं, जिससे वो धूप से बचा रहे।
. एक महीने बाद पौधे में बदल-बदलकर खाद, सरसों खली, नीम खली या वर्मीकंम्पोस्ट डाल सकते हैं, ताकि उसे पोषण मिले।
. इसके अलावा बीच-बीच में पौधे की मिट्टी भी ऊपर-नीचे करते रहें।

PunjabKesari

रचना कहती हैं कि इन टिप्स को फॉलो करके आप सालभर करी पत्ते के ताजा पत्ते इस्तेमाल कर सकते हैं। तो किस बात कि आप भी घर पर ही करी पत्ता उगाकर भोजन का स्वाद बढ़ाएं।

Related News