19 APRFRIDAY2024 9:29:31 PM
Nari

लंबे समय तक चिकन को फ्रेश रखने के लिए फॉलो करें ये Frozen Tip

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 26 May, 2020 11:03 AM
लंबे समय तक चिकन को फ्रेश रखने के लिए फॉलो करें ये Frozen Tip

चिकन खाने के शौकीन लोगों के लिए इसे इकट्ठा खरीदना ही फायदेमंद रहता है। एक तो हर रोज मार्किट जाकर चिकन नहीं लाना पड़ता साथ ही इकट्ठा खरीदने पर यह सस्ता भी पड़ता है। तो बात अगर करें इकट्ठा खरीद कर लाया हुआ चिकन फ्रिज में कैसे रखें ताकि यह लंबे समय तक फ्रेश बना रहे। शायद आप जानते होंगे कि बैक्टीरिया चिकन पर सबसे जल्दी और ज्यादा असर करता है। ऐसे में जरूरी है स्टॉक में घर लाए हुए चिकन को अच्छे से स्टोर करके रखें, ताकि खराब चिकन खाने से शरीर पर बुरा असर न पड़े। आइए जानते हैं कैसे किया जाए चिकन को सही ढंग से स्टोर...

frozen chicken

कितनी देर तक चिकन को फ्रिज में रखना सही?

फ्रिज में चिकन रखने से इसमें पैदा होने वाले बैक्टीरिया के प्रोसेस को काफी हद तक कम व रोका जा सकता है। मगर चिकन को आपको फ्रिज में नहीं बल्कि फ्रीजर में स्टोर करना होगा। फ्रिज में चिकन रखने से यह केवल 2 दिन तक फ्रेश व खाने योग्य रहता है। ऐसे में चिकन को खराब होने से बचाने के लिए इसे फ्रीजर में ही स्टोर करें।

कैसे पता चले चिकन खराब हो चुका है?

खाकर कभी पता नहीं चलता कि फ्रिज में पड़ा चिकन खराब हो चुका है या नहीं। चिकन की सुगंध और रंगत से ही इस बात का पता लगाया जा सकता है। खराब हुए चिकन का रंग ग्रे या फिर ग्रीन जैसा दिखने लगता है। ऐसी स्थिति में चिकन को फेंक देने में ही भलाई होती है।

frozen chicken

फ्रीजर में कैसे रखा जाए चिकन?

फ्रीजर में आइस, आइसक्रीम और कुछ फ्रोजन आइटमस भी पड़ी होती है, ऐसे में चिकन को सही ढंग से रखना जरूरी है। न तो चिकन की वजह से अन्य चीजें खराब हो और न ही उन चीजों का असर चिकन पर पड़े। ऐसे में चिकन को हमेशा प्लास्टिक रैप में कवर करके ही फ्रीजर में रखें। USDA की रिसर्च के मुताबिक आप कच्चे चिकन को 6 महीने तक फ्रीजर में रखा जा सकता है। मगर पके हुए चिकन को लंबे समय तक कहीं भी स्टोर करके रखना ठीक बात नहीं होती। पक चुके चिकन को 2 दिन के अंतराल खत्म कर देना चाहिए। 

Related News