16 APRFRIDAY2021 6:15:37 PM
Nari

हल्के आईब्रो की ग्रोथ बढ़ाने के देसी नुस्खे

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 02 Jun, 2020 11:04 AM
हल्के आईब्रो की ग्रोथ बढ़ाने के देसी नुस्खे

आंखों को खूबसूरत दिखाने में आईब्रो का सबसे अहम योगदान होता है। कुछ लड़कियों की आइब्रो तो पहले से ही मोटी होती है लेकिन कुछ उन्हें घना दिखाने के लिए आइब्रो पैंसिल का इस्तेमाल करती हैं। अगर आपकी आईब्रो बहुत पतली या हल्की हैं तो घबराएं नहीं। आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे देसी नुस्खे जो आपकी पतली आइब्रो को मोटा कर देंगे। 

जैतून का तेल

जैतून के तेल के 22 फायदेI Amazing Benefits Of ...

रोज रात को सोने से पहले उंगलियों के पोरों पर थोड़ा-सा जैतून का तेल लगाकर 5 से 10 मिनट तक हल्की मसाज करें। 15 दिनों में अंतर दिखना शुरू हो जाएगा।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा आइब्रो को न्यूट्रिशन देने के साथ ही डैमेज बालों को भी ठीक करता है। इसके लिए एलोवेरा जेल को नियमित रूप से आइब्रो पर लगाएं और 10 दिन बाद खुद ही फर्क देखें।

नारियल तेल

मोटी आइब्रो पाने का यह सबसे असरदार तरीका है। रात को सोने से पहले नारियल तेल आइब्रो पर लगाकर छोड़ दें और सुबह उठकर फेसवॉश से चेहरा धोएं। आप चाहे तो इसे पूरे चेहरे पर भी लगा सकती हैं। इससे डार्क सर्कल्स और झुर्रियां नहीं पड़ती।

कच्चा दूध

रोज दिन में एक बार एक चम्मच कच्चा दूध रुई की मदद से आइब्रो पर लगाएं। इसका प्रतिदिन इस्तेमाल आपकी आईब्रो को काला और शाइनी बनाने में मदद करेगा।

प्याज का रस

आपको उजड़ा चमन होने से बचाएगा ये रस ...

घनी आइब्रो पाने के लिए प्याज का रस लगाएं। इसमें पाया जाने वाला सल्फर आइब्रो की ग्रोथ में बहुत ही फायदेमंद होता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और नए बालों की ग्रोथ भी तेजी होती है।

विटामिन ई का तेल

रात को सोने से पहले विटामिन ई कैप्सूल्स ऑयल से आइब्रो पर मसाज करें। फिर इसे रातभर ऐसे ही छोड़ दें। इससे आपको 10 दिन बाद ही फर्क दिखने लगेगा।

एग व्हाइट

एग व्हाइट को अच्छी तरह फेंटकर छोटे ब्रश की मदद से आइब्रो पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें और फिर आइब्रो को गर्म पानी से धोएं। इसके नियमित इस्तेमाल से आपकी पतली आइब्रो मोटी हो जाएगी।

कैस्‍टर ऑयल (अरंडी का तेल)

Castor Oil in Hindi l अरंडी (रेंड़ी) तेल के ...

कैस्‍टर ऑयल को हल्के हाथों से आइब्रो पर 2-3 मिनट के तक मसाज करें। फिर इसे 30 मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें। अब हल्के गर्म पानी से फेसवॉश करें। 10 दिन लगातार इसका इस्तेमाल करने से फर्क दिखने लगेगा।

Related News