29 JULTHURSDAY2021 11:53:44 PM
Nari

घरेलू नुस्खा: दांत 5 मिनट में साफ भी होंगे और उम्र भर कीड़ा भी नही लगेगा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Jun, 2021 01:14 PM
घरेलू नुस्खा: दांत 5 मिनट में साफ भी होंगे और उम्र भर कीड़ा भी नही लगेगा

गलत खान-पान और रुटीन के कारण आजकल दांतों में पीलापन, सड़न, कीड़ा लगने जैसी समस्याएं आम हो गई है। खराब दांतों के कारण दूसरों के सामने बोलते हुए भी शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। इससे छुटकारा पाने के लिए तो लोग अपने टूथपेस्ट बदलते रहते हैं लेकिन उससे कोई खास फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिससे आप इन सभी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं।

हींग का पानी

1 गिलास पानी को अच्छी तरह उबाल लें। अब गैस बंद करके इसमें 1/4 चम्मच हींग पाउडर मिलाएं। अब इसे मुंह में डालकर अच्छी तरह 2-3 सेकंड तक घुमाएं और फिर कुल्ला कर लें।

PunjabKesari

नारियल तेल

ब्रश करने ले पहले 1 चम्मच वर्जिन कोकोनट ऑयल को 5-10 मिनट तक मुंह में घुमाएं। जब तेल दूधिया रंग का हो जाए तो कुल्ला कर लें। ध्यान रखें कि तेल शरीर के अंदर ना जाए। यह मुंह के बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है।

बेकिंग सोडा और नमक

1 चम्मच बेकिंग सोडा, चुटकीभर नमक व थोड़ा-सा पानी मिलाकर पेस्ट की तरह यूज करें। इससे कुछ ही दिनों में दातों का पीलापन दूर हो जाएगा।

PunjabKesari

नीम

दांतों को चमकाने के लिए रोजाना नीम की छाल की दातुन करें। इससे ना सिर्फ दांतों का पीलापन कम होगा बल्कि वो स्वस्थ भी रहेंगे।

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी में मौजूद फोलिक एसिड दांतों को सफेद करता है। इसके लिए स्ट्रॉबेरी के पेस्ट को 1 मिनट तक दांतों में लगाएं और फिर कुल्ला कर लें। इससे भी दांतों का पीलापन दूर हो जाएगा।

PunjabKesari

Related News