21 JANTHURSDAY2021 10:47:57 AM
Nari

गर्दन, घुटनों और कोहनियों के कालेपन से मिलेगा छुटकारा, बस अजमाकर देखें यह नुस्खा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Jan, 2021 11:39 AM
गर्दन, घुटनों और कोहनियों के कालेपन से मिलेगा छुटकारा, बस अजमाकर देखें यह नुस्खा

लड़कियां स्किन के लिए तो महंगे प्रोडक्ट्स से लेकर घरेलू नुस्खे सबकुछ ट्राई कर लेती हैं लेकिन घुटने, कोहनी व गर्दन की तरफ ध्यान नहीं देती। इसके कारण वहां गंदगी और पसीने के कारण कालापन होने लगता है। शरीर के बाकी हिस्सों के मुकाबले घुटने, कोहनी और गर्दन की स्किन मोटी होती है, जिससे वो जल्दी बेजान, रूखी और काली हो जाते है। कई बार इसके कारण आपको को शर्मिंदा भी होना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपके लिए एक ऐसा घरेलू नुस्खा लेकर आएं हैं, जिससे महीनेभर में ही कालापन गायब हो जाएगा। साथ ही इससे आपको महंगे प्रोडक्ट्स पर पैसे भी नहीं खर्च करने पड़ेंगे।

पैक के लिए सामग्रीः

तेज गर्म पानी - 1 चम्मच
एलोवेरा जेल - 1 चम्मच
नींबू/टमाटर का रस - 1 चम्मच
दही - 1 चम्मच

PunjabKesari

बनाने का तरीका

पानी को तेज गर्म करके उसमें एलोवेरा जेल मिलाएं। ध्यान रखें कि आप जितनी मात्रा में पानी ले रहे हैं उतनी ही मात्रा में एलोवेरा जेल भी मिलाएं। आप इसे जरूरत अनुसार कम ज्यादा कर सकते हैं। उसी तरह दूसरे बाउल में नींबू या टमाटर का रस और दही मिलाएं। हो सके तो घर की बनी दही इस्तेमाल करें।

स्टेप - 1

इसके लिए कॉटन में एलोवेरा जेल लेकर गर्दन, कोहनी और घुटनों की 5-7 मिनट मसाज करें। आप इसे चेहरे पर भी लगा सकते हैं। मसाज करने के बाद इसे ऐसे ही छोड़ दें।

स्टेप - 2

अब नींबू और दही वाले मिश्रण से प्रभावित एरिया पर 10 मिनट मसाज करें और फिर ताजे पानी से इसे साफ कर लें। ऐसा कम से कम हफ्ते में 3 बार करने से आपको फर्क दिखाई देगा। आप चाहे तो इसे रोजाना भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

PunjabKesari

अगर इनमें से कोई चीज नहीं करती सूट तो...

अगर आपके स्किन पर नींबू, टमाटर या एलोवेरा में से कोई चीज सूट नहीं तो 1/2 चम्मच दही और 1/2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाएं। इसे प्रभावित एरिया पर लगाएं। इससे भी कालापन दूर हो जाए।

चेहरे पर आएगा ग्लो

सिर्फ घुटनों, कोहनियों और गर्दन का कालापन दूर करने के लिए ही नहीं यह नुस्खा चेहरे पर ग्लो लाने में भी मददगार है। साथ ही इससे पिंपल्स, मुंहासों, पिग्मटेंशन की समस्या भी दूर होगी।

PunjabKesari

Related News