26 FEBMONDAY2024 4:55:27 PM
Nari

सूखी खांसी ने कर दिया है परेशान तो ये 6 चीजें दिलवाएगी समस्या से राहत

  • Edited By palak,
  • Updated: 12 Feb, 2024 10:47 AM
सूखी खांसी ने कर दिया है परेशान तो ये 6 चीजें दिलवाएगी समस्या से राहत

मौसम में बदलाव होना शुरु हो गया है। ठंडी हवाओं के कारण सर्दी-जुकाम जैसी स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं। इसके अलावा इस मौसम में कुछ लोगों को सूखी खांसी भी हो जाती है। सूखी खांसी बहुत ही खतरनाक होती है क्योंकि इसमें बलगम नहीं बनता है लेकिन खांसते हुए छाती में तकलीफ बहुत ज्यादा होती है। ऐसे में यदि आपको भी सूखी खांसी है तो आज आपको कुछ ऐसी चीजें बताते हैं जिनका सेवन आप समस्या से राहत पाने के लिए कर सकते हैं। आइए जानते हैं। 

हल्दी वाला दूध 

सूखी खांसी की समस्या से राहत पाने के लिए आप हल्दी वाला दूध पी सकते हैं। हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है जिसके कारण हल्दी का रंग पीला होता है। करक्यूमिन में एंटीइंफ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा दूध एक सूपरफूड के तौर पर जाना जाता है। ऐसे में हल्दी वाले दूध का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और संक्रमण से लड़ने में भी मदद मिलती है। 

PunjabKesari

सूप 

सूखी खांसी और सर्दी-जुकाम से राहत पाने के लिए  सूप भी फायदेमंद साबित हो सकता है। यदि आप नॉन वेजीटेरियन हैं तो चिकन सूप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप वेजीटेरियन हैं तो डाइट में मिक्स वेज सूप शामिल कर सकते हैं। सूप में कई सारे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। इससे खांसी से राहत दिलवाने में मदद मिलती है। 

अदरक चाय 

अदरक की चाय भी सूखी खांसी में बेहद लाभकारी साबित हो सकती है। अदरक में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियलर गुण पाए जाते हैं। सूखी खांसी होने पर आप अदरक से बनी चाय पी सकते हैं। अदरक काटकर उसका छोटा सा टुकड़ा अपने मुंह में रखें। इससे सर्दी-जुकाम जैसी समस्या में राहत मिलती है और सर्दी-जुकाम से जुड़े अन्य लक्षण भी कम होते हैं। 

PunjabKesari

खूब पानी पिएं 

सूखी खांसी से छुटकारा पाने के लिए खूब सारा पानी पिएं। पानी पीने से शरीर के टॉक्सिन्स बाहर चले जाते हैं। टॉक्सिन्स बाहर निकलने से शरीर की इम्यूनिटी बेहतर होती है और शरीर अच्छी तरह से काम करती है। इस तरह सूखी खांसी ठीक होने लगेगी। ध्यान रखें कि इन दिनों हल्का गुनगुना पानी पिएं। 

कद्दू के बीज 

यह जिंक का अच्छा स्त्रोत माने जाते हैं। इन बीजों में ऐसे मिनरल मौजूद होते हैं जिनसे शरीर के व्हाइट ब्लड सेल्स अच्छे तरीके से काम करती हैं। इन बीजों का सेवन करने से इम्यूनिटी पॉवर भी मजबूत बनती है। इसके अलावा यह बीज किसी भी तरह के वायरस से लड़ने की क्षमता भी सुधारते हैं। मुट्ठी भर कद्दू के बीज आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

शहद 

सूखी खांसी से बचने के लिए आप शहद बेहद फायदेमंद रहेगा। शहद को दूध में मिलाकर पिएं। इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो गले का इंफेक्शन दूर करने में मदद करते हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो शहद में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीफंगल प्रॉपर्टीज पाए जाते हैं। ऐसे में यदि आप नियमित रुप से शहद का सेवन करते हैं तो सूखी खांसी दूर करते हैं। 

Related News