26 FEBMONDAY2024 5:50:31 PM
Nari

Foot Care: फटी एड़ियां हो जाएंगी ठीक, अपनाएं ये आसान से घरेलू नुस्खे

  • Edited By palak,
  • Updated: 02 Dec, 2023 10:19 AM
Foot Care: फटी एड़ियां हो जाएंगी ठीक, अपनाएं ये आसान से घरेलू नुस्खे

सर्दियों में सिर्फ स्वास्थ्य ही नहीं त्वचा से जुड़ी भी कई समस्याएं होने लगती हैं। इस मौसम में एड़ी फटने के कारण पर्सेनिलिटी पर असर पड़ने के साथ दर्द, सूजन और स्किन ड्राई होने की समस्या भी हो सकती है। कई बार तो एड़ी फटने के कारण इसमें खून आने की समस्या भी हो सकती है। इस मौसम में सर्द हवाएं भी एड़ी फटने का कारण बन सकती हैं। सर्द हवाएं स्किन के पोषण को कम कर देती हैं जिसके कारण एड़ी फटने की समस्या होने पर कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी करती हैं लेकिन उन्हें इसके अनुसार, रिजल्ट नहीं मिलता। ऐसे में सर्दियों में एड़ी फटने की समस्या से राहत पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकती हैं। आज आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताते हैं जिनका इस्तेमाल करने से आपको समस्या से राहत मिलेगी। आइए जानते हैं इनके बारे में.....

गुलाब जल और ग्लिसरीन 

गुलाब जल और ग्लिसरीन की मदद से आप एड़ी फटने की समस्या दूर कर सकते हैं। 1 चम्मच ग्लिसरीन में 3 चम्मच गुलाब जल मिलाएं। दोनों चीजों को मिलाकर मिश्रण बना लें, इस मिश्रण को फटी एड़ियों पर लगाएं। इससे एड़ियों के घाव भरने भी शुरु होंगे और यह मुलायम भी बनेगी। 

PunjabKesari

शहद 

फटी एड़ियों की समस्या से राहत पाने के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबिएल गुण फटी एड़ियों को ठीक करने में मदद करते हैं। यह घावों को ठीक करने के साथ-साथ त्वचा को भी मॉइश्चराइज करन में मदद करते हैं। शहद को गर्म पानी में डालकर फुट स्क्रब या फुट मास्क के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। 

नींबू चीनी का स्क्रब 

इन दोनों चीजों के मिश्रण से भी फटी एड़ियों को ठीक किया जा सकता है। यह त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने के साथ-साथ त्वचा को भी मॉइश्चराइज करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आधा नींबू निचोड़कर इसमें 3 चम्मच चीनी मिलाएं। नींबू के आधे भाग को चीनी में डुबोएं और एड़ियों को तब तक रगड़े जब तक यह साफ न हो जाएं। 

PunjabKesari

नारियल तेल 

यह तेल त्वचा को नमी के साथ-साथ पोषण देने में भी मदद करता है। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबिएल गुण मौजूद होते हैं जो रक्स्त्राव या संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए नारियल तेल को एड़ी पर रात को रोज लगाकर सोएं। नियमित इस्तेमाल से फटी एड़ियों से आपको राहत मिलेगी। 

कॉटन की जुराब पहनें 

इस मौसम में ठंड से बचने के लिए सभी जुराब पहनते हैं लेकिन लंबे समय तक जुराब पहनने के कारण एड़ी फटने की समस्या हो सकती है। ऐसे में इस समस्या से राहत पाने के लिए आप ऊनी जुराब पहनें। कॉटन की बनें जुराब पहनें इस तरह की जुराब पहनने से आपको फटी एड़ी की समस्या से राहत मिलेगी। 

PunjabKesari

Related News