Twitter
You are herehealth

एसिडिटी हो या तनाव की समस्या, हर परेशानी का हल हैं ये Home Remedies

एसिडिटी हो या तनाव की समस्या, हर परेशानी का हल हैं ये Home Remedies
Views:- Monday, August 13, 2018-2:21 PM

नानी मां के नुस्खे : खाने-पीने और उठने-बैठने की आदतें गलत हो तो सेहत से जुड़ी प्रॉब्लम्स होना स्वाभाविक है लेकिन रोज मर्रा की प्रॉब्लम्स के लिए दवाइयों का सहारा लेना सही नहीं है। यह दवाएं असर तो तुरंत दिखाती हैं लेकिन साथ ही में यह शरीर के अंदरूनी अंगों पर बुरा प्रभाव भी छोड़ती है। इसकी जगह पर छोटी मोटी प्रॉब्लम दूर करने के लिए घरेलू नुस्खों की मदद ली जा सकती हैं। आज हम आपको दादी नानी के द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ देसी नुस्खे बताएंगे जो आपके बहुत काम आएंगे वो भी बिना साइड इफैक्ट्स के।

 

1. एसिडिटी की समस्या
केले का सेवन करने से पेट में बनी एसिडिटी से राहत मिलती है। अगर आपके पेट में एसिड बना है तो आप 1-2 केले का सेवन करें। इसकी तासिर ठंडी होने के कारण आपको एसिडिटी से जल्दी राहत मिलती है। इतना ही नहीं, केले का सेवन यूरिन के समय होने वाली जलन और पेट के अल्सर तक को भी दूर करता है।

PunjabKesari

2. भूख न लगना
अगर आपको भी भूख नहीं लगती तो इमली का सेवन करें। भूख न लगने की परेशानी को दूर करने के लिए पानी में इमली को भिगोकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इसमें काला नमक लगाकर दिन में 2 बार खाएं। इससे आपकी भूख बढ़ेगी।
 

3. तनाव दूर करने के लिए
आजकल तनाव या अनिद्रा की समस्या तो हर किसी को रहती है। ऐसे में आप काली मिर्च का सेवन करें। इससे शरीर में सेरोटोनिन नामक हार्मोंस का स्तर बढ़ेगा, जिससे तनाव दूर हो जाएगा।
 

4. पेट दर्द के लिए
अगर आपके पेट में दर्द की समस्या रहती है तो काली मिर्च और नींबू के रस को मिक्स करके खाएं। इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा और इससे पाचन क्रिया भी दरुस्त रहेगी।
 

5. मुंह के छाले और गला दर्द
मुंह में छाले हो या गले में दर्द इससे खाना आसानी से निगलने में भी परेशानी होती है। इससे छुटकारा पाने के लिए मुलेठी का काढ़ा बनाकर कुल्ला करें। आपको आराम मिल जाएगा।

PunjabKesari

6. पेशाब की जलन
गर्मी के मौसम में बहुत से लोगों को यह परेशानी रहती है। इससे छुटकारा पाने के लिए पतली सी छाछ में चुटकी भर सोडा डालकर पीएं। इससे यह समस्या दूर हो जाएगी।
 

7. फूड प्वाजिंग
स्ट्रीट फू़ड या हैवी दावत खाने के बाद कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोग अक्सर फूड प्वाजिंग के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में फूड प्वाजिंग से तुरंत राहत पाने के लिए 1 गिलास गुनगुने पानी में 2 टेबलस्पून एप्पल साइडर वीनेगर डालकर खाने से पहले पीएं।
 

8. तेज याददाशत
कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन और पोटाशियम से भरपूर बादाम का रोजाना सेवन याददाशत को तेज करता है। इसके अलावा रोज 7-8 भीगे हुए बादाम खाने से शरीर को पूरा दिन एनर्जी मिलती है।
 

9. सिरदर्द
भागदौड़ भरी लाइफ के कारण सिरदर्द की समस्या आम हो गई है लेकिन ज्यादा समय तक सिरदर्द रहना मानसिक बीमारी का कारण बन सकता है। ऐसे में सिरदर्द दूर करने के लिए पुदीने की पत्तियों का रस निकालकर पीएं। इससे आपको आराम मिलेगा।
 

10. मजबूत इम्यून सिसटम
रोजाना चने खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। चने में फॉस्फोरस होने के कारण यह शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल भी बढ़ाता है और किडनी से एक्स्ट्रा साल्ट बाहर निकालने में मदद करता है।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News